दुनिया का सबसे बड़ा रक्षा सौदा करने जा रहा भारत

punjabkesari.in Tuesday, Sep 04, 2018 - 08:33 AM (IST)

नई दिल्ली: राफेल सौदे को लेकर एक तरफ  जहां कांग्रेस सरकार पर हमलावर है, वहीं मोदी सरकार इन सब से परे एक और डील करने जा रही है। सरकार अब 1.4 लाख करोड़ रुपए के 114 नए लड़ाकू विमान खरीदने की तैयारी कर रही है। यह दुनिया का सबसे बड़ा रक्षा सौदा होगा। सूत्रों के मुताबिक वायु सेना ने अरबों डॉलर के खरीद सौदे के लिए शुरूआती निविदा जारी की है। अधिकारियों ने कहा कि भारत में अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकी लाने के मकसद से हाल में शुरू रणनीतिक भागीदारी मॉडल के तहत भारतीय कम्पनी के साथ मिलकर विदेशी विमान निर्माता लड़ाकू विमानों का उत्पादन करेंगे।
PunjabKesari
वायु सेना पुराने हो चुके कुछ विमानों को बाहर करने के लिए अपने लड़ाकू विमान बेड़े की गिरती क्षमता का हवाला देते हुए विमानों की खरीद प्रक्रिया में तेजी लाने पर जोर दे रही है। सरकार द्वारा 5 साल पहले 126 मध्यम बहु भूमिका के लड़ाकू विमान की खरीद प्रक्रिया को रद्द करने के बाद लड़ाकू विमानों के लिए यह पहला बड़ा सौदा होगा। इससे पहले राजग सरकार ने सितम्बर 2016 में 36 राफेल दोहरे इंजन वाले लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए फ्रांस सरकार के साथ करीब 59,000 करोड़ रुपए के सौदे पर दस्तखत किए थे।
PunjabKesari
रक्षा मंत्रालय के सूत्रों मुताबिक रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण 114 और विमान खरीदने की डील को जल्द हरी झंडी देने वाली हैं। माना जा रहा है कि यह डील अगले महीने तक हो जाएगी। बता दें कि भारत को अभी और लड़ाकू विमान खरीदने की जरूरत है। इस डील से पहले भी भारत ने 136 विमान खरीदने की डील की थी लेकिन तब भारत ने सिर्फ  36 लड़ाकू विमान ही खरीदे थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News