ब्राडेंड रेजिडेंस के टॉप-10 बाजारों में भारत शामिल, 2031 तक संभावित 200% वृद्धि
punjabkesari.in Monday, Sep 29, 2025 - 07:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सैविल्स इंडिया के अनुसार भारत ब्रांडेड लक्ज़री आवासों के लिए वैश्विक स्तर पर तेजी से उभरता हुआ बाज़ार बन रहा है। अनुमान है कि 2031 तक इस क्षेत्र में 200% की वृद्धि दर्ज की जा सकती है। मध्य पूर्व और अफ्रीका में ब्रांडेड आवासीय परियोजनाओं की उपस्थिति बढ़ रही है, लेकिन आने वाले दशक में एशिया-प्रशांत (APAC) क्षेत्र उत्तरी अमेरिका के साथ प्रतिस्पर्धा करने की पूरी क्षमता रखता है।
ET की रिपोर्ट में सैविल्स इंडिया के एमडी (रिसर्च एंड कंसल्टिंग) अरविंद नंदन ने कहा, “ब्रांडेड आवासों के लिए भारत का शीर्ष दस वैश्विक बाज़ारों में उभरना देश के लक्ज़री रियल एस्टेट परिदृश्य के लिए महत्वपूर्ण मोड़ है। रिसॉर्ट-स्टाइल जीवनशैली की बढ़ती लोकप्रियता और निवेश-केंद्रित खरीदारों की रुचि इस वृद्धि के मुख्य कारक हैं।”
अंतर्राष्ट्रीय लक्ज़री ब्रांड जैसे मैरियट के रिट्ज-कार्लटन और सेंट रेजिस भी भारत में अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। टीएआरसी लिमिटेड के सीईओ अमर सरीन ने कहा, “आज के समझदार खरीदारों के लिए लक्ज़री आवास केवल घर नहीं, बल्कि सेवा, पहचान, समुदाय और दीर्घकालिक ब्रांड विश्वास से जुड़ा अनुभव है।”
व्हाइटलैंड ने मैरियट इंटरनेशनल के साथ मिलकर वेस्टिन रेजिडेंसेज गुरुग्राम की शुरुआत की है, जिसे भारत का पहला और वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा वेस्टिन-ब्रांडेड आवासीय प्रोजेक्ट बताया जा रहा है। यह परियोजना देश के ब्रांडेड आवास क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण कदम मानी जा रही है।
हालांकि 2018–2020 के दौरान एशिया-प्रशांत क्षेत्र ने वैश्विक ब्रांडेड आवासों का लगभग 25% प्रतिनिधित्व किया, लेकिन मध्य पूर्व, अफ्रीका और यूरोप में वृद्धि के कारण इसकी वैश्विक हिस्सेदारी थोड़ी कम हुई। फिर भी, APAC क्षेत्र में ब्रांडेड आवासीय गतिविधियां व्यापक रूप से फैली हुई हैं और कई बाजार तेजी से विस्तार कर रहे हैं।