भारत दौरे से पहले ट्रंप का बेबाक बयानः अमेरिका को रखूंगा फर्स्ट, लोग पसंद करें न करें

2020-02-22T13:35:14.677

वॉशिंगटनः भारत दौरे से ठीक पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई बयान सुर्खियां बटोर रहे हैं। ट्रंप ने पहले अहमदाबाद में रोड शो में अपने स्वागत में जुड़ने वाले लोगों को लेकर गलतबयानी की और अब  ऊंचे टैरिफ को लेकर भारत से शिकायत की है। उन्होंने कोलारेडो में हुई एक रैली में कहा- भारत अमेरिका को ऊंचे टैरिफ रेट के जरिए पिछले कुछ सालों से व्यापार में बड़ी चोट पहुंचा रहा है। उन्होंने अपने बेबाक बयान में कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी को पसंद करता हूं और इस दौरे पर हमारे बीच बिजनेस की बात होगी लेकिन दोनों देशों के बीच बातचीत में वे अमेरिका को ही फर्स्ट रखेंगे।

PunjabKesari

ट्रंप 24 फरवरी को दो दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं। वह सबसे पहले अहमदाबाद पहुंचेंगे। इसके बाद उनका आगरा और दिल्ली में कार्यक्रम है। उनके साथ पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुश्नर भी होंगे।  ट्रंप के दौरे को लेकर दावा किया गया है कि भारत-अमेरिका के बीच बड़ी ट्रे़ड डील से पहले यह दोनों देश एक बड़े व्यापारिक समझौते की तरफ बढ़ रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने लास वेगास में हुए कार्यक्रम में भी यह बात दोहराई कि मैं भारत जा रहा हूं और वहां दोनों देशों के बीच एक बड़ी डील की संभावना है। लेकिन, इशारा किया कि अगर डील अच्छी नहीं हुई तो बातचीत पर ब्रेक लग सकता है। इसलिए हम इस पर राष्ट्रपति चुनाव के बाद आगे बढ़ेंगे।

PunjabKesari

बता दें कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार में सर्विस सेक्टर का बड़ा योगदान है। अमेरिका गुड्स एंड सर्विसेज सेक्टर में दोनों देशों के बीच जो व्यापार है, वह अमेरिका के कुल वर्ल्ड ट्रेड का 3% हिस्सा है। गुड्स और सर्विसेज में अमेरिका और भारत के बीच 2018 में 142.6 अरब डॉलर का व्यापार हुआ। भारत ने अमेरिका को 83.9 अरब डॉलर का निर्यात किया जबकि 58.7 अरब डॉलर का आयात किया। अमेरिकी कॉमर्स डिपार्टमेंट के अनुसार भारत को गुड्स और सर्विसेज के निर्यात से अमेरिका में 1.97 लाख नौकरियां पैदा होती हैं। चीन के बाद अमेरिका भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। 

PunjabKesari


Tanuja

Related News