विदेश मंत्रालय ने मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर एंटीगुआ पर डाला दबाव

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 05:33 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने रवीश कुमार ने बताया कि पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) को 14,000 करोड़ रुपए का चूना लगाकर देश से फरार हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यपर्ण  को लेकर  एंटीगुआ पर दबाव बनाया जा रहा है । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि एंटीगुआ से चोकसी के शीघ्र प्रत्यपर्ण का आग्रह किया गया है। लेकिन यह एक निश्चित प्रक्रिया है जिसका पालन करना होता है। उन्होंने कहा कि प्रत्यर्पण अनुरोध अभी एंटीगुआ और बारबुडा अधिकारियों के विचाराधीन है और शीघ्र ही इस पर कार्रवाई की संभावना है ।

PunjabKesari

बता दें कि इससे पहले सोमवार को चोकसी ने मुंबई हाई कोर्ट में अपनी बीमारी की जानकारी के साथ एक हलफनामा दायर कर कहा है कि वह देश से भागा नहीं है, बल्कि अपना इलाज कराने के लिए विदेश में है। चोकसी ने हलफनामे में कहा, 'मैं फिलहाल एंटीगुआ में रह रहा हूं और जांच में मदद करने का इच्छुक हूं। अगर कोर्ट को उचित लगे तो वह जांच अधिकारी को एंटीगुआ भेजने का निर्देश दे सकता है।'

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि मेहुल चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पीएनबी को 14 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाया है। नीरव मोदी फिलहाल लंदन की एक जेल में बंद है, जिसके प्रत्यर्पण के लिए भारत ने ब्रिटेन से अनुरोध किया है, जिसका मामला कोर्ट में चल रहा है।

 

 प्रवर्तन निदेशालय ने बीते तीन जून को मुंबई हाई कोर्ट को बताया कि पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े करोड़ों रुपये के बैंक घोटाले में आरोपी कारोबारी मेहुल चोकसी ‘भगोड़ा और फरार’ है।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News