भारत ने UNSC सुधारों पर दिया जोर, रुचिरा कंबोज बोलीं- तिमाही सदी बीत चुकी है, दुनिया इंतजार नहीं कर सकती

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 01:40 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में तत्काल सुधार की अनिवार्य आवश्यकता पर जोर दिया। सुरक्षा परिषद के सुधारों पर पूर्ण सत्र के 78वें सत्र की अनौपचारिक बैठक के दौरान बोलते हुए कंबोज ने लंबी चर्चाओं पर निराशा व्यक्त की, जिसमें कहा गया कि 2000 में मिलेनियम शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं द्वारा व्यापक सुधारों के लिए प्रतिबद्ध होने के बाद लगभग एक चौथाई शताब्दी बीत चुकी है।


सुरक्षा परिषद के सुधारों पर चर्चा 1990 के दशक की शुरुआत से एक दशक से भी अधिक समय से गंभीरता से चल रही है। दुनिया और हमारी आने वाली पीढ़ियाँ अब और इंतजार नहीं कर सकती हैं। उन्हें और कितना इंतजार करना होगा। कंबोज ने विश्व निकाय में सुधारों को शुरू करने में अत्यधिक देरी पर सवाल उठाया। जैसा कि दुनिया संयुक्त राष्ट्र की 80वीं वर्षगांठ और इस सितंबर में एक महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन के करीब पहुंच रही है। कंबोज ने युवा पीढ़ी की आवाज पर ध्यान देने और विशेष रूप से अफ्रीका में ऐतिहासिक अन्याय को संबोधित करने के महत्व पर जोर देते हुए सुधारों की दिशा में ठोस प्रगति का आग्रह किया।


कंबोज ने यथास्थिति बनाए रखने के खिलाफ चेतावनी दी और एक अधिक समावेशी दृष्टिकोण का प्रस्ताव दिया, जिसमें सुझाव दिया गया कि सुरक्षा परिषद के विस्तार को केवल गैर-स्थायी सदस्यों तक सीमित रखने से इसकी संरचना में असमानताएं बढ़ने का खतरा होगा। उन्होंने परिषद की समग्र वैधता को बढ़ाने के लिए इसमें प्रतिनिधित्व और न्यायसंगत भागीदारी की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। वीटो शक्ति के बारे में चिंताओं को संबोधित करते हुए कंबोज ने जोर देकर कहा कि इसे सुधार प्रक्रिया में बाधा नहीं बनना चाहिए। उन्होंने रचनात्मक बातचीत के लिए वीटो मुद्दे पर लचीलेपन की वकालत की और प्रस्ताव दिया कि समीक्षा के दौरान निर्णय होने तक नए स्थायी सदस्यों को वीटो का प्रयोग नहीं करना चाहिए।


कंबोज ने कहा- "मैं यह भी कहना चाहता हूं कि नए स्थायी सदस्यों के पास एक प्रमुख के रूप में वर्तमान स्थायी सदस्यों के समान ही जिम्मेदारियां और दायित्व होंगे, फिर भी वे वीटो का प्रयोग तब तक नहीं करेंगे जब तक कि समीक्षा के दौरान मामले पर कोई निर्णय नहीं लिया जाता है और इसलिए मैं कहता हूं कि हमें वीटो के मुद्दे को सुधार की प्रक्रिया पर वीटो का अधिकार नहीं बनने देना चाहिए। जी4, जिसमें भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान शामिल हैं, ने 193 सदस्य देशों के विचारों की विविधता और बहुलता को प्रतिबिंबित करने के महत्व पर जोर देते हुए गैर-स्थायी श्रेणी में अधिक प्रतिनिधित्व के लिए भारत के आह्वान को दोहराया। एक व्यावहारिक कदम में कंबोज ने उन विशिष्ट समूहों या देशों की पहचान करने का सुझाव दिया, जो सुधार प्रक्रिया में विशेष विचार के पात्र हैं और उनकी आवाज़ को ध्यान से सुनना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News