US ने भारत पर जताया कड़ा विश्वास, कहा-यही क्वाड को आगे बढ़ाने वाली ताकत और विकास का इंजन

punjabkesari.in Tuesday, Feb 15, 2022 - 10:09 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका ने एक बार फिर भारत की ताकत पर भरोसा जताया है। व्हाइट हाउस ने कहा कि भारत क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) को आगे बढ़ाने वाली ताकत और क्षेत्रीय विकास का इंजन है। उसने मेलबर्न में क्वाड समूह के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद यह बात कही है। भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया क्वाड के सदस्य देश हैं।

PunjabKesari

व्हाइट हाउस की प्रधान उप प्रेस सचिव कैरीन जीन पियरे ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम इस बात को मानते हैं कि भारत समान सोच रखने वाला साझेदार, दक्षिण एशिया एवं हिंद महासागर में अग्रणी, दक्षिण पूर्व एशिया में सक्रिय एवं उससे जुड़ा हुआ, क्वाड को आगे बढ़ाने वाली शक्ति और क्षेत्रीय विकास का एक इंजन है।'' उन्होंने मेलबर्न में हुई बैठक के बारे में कहा, ‘‘यह यूक्रेन में जारी रूस के संकट पर चर्चा करने का अवसर था। उन्होंने उस खतरे पर चर्चा की, जो रूस के कारण न केवल यूक्रेन के लिए, बल्कि क्षेत्र और दुनिया में सुरक्षा एवं समृद्धी का दशकों से आधार रही अंतर्राष्ट्रीय नियम आधारित व्यवस्था के लिए पैदा हुआ है।''

PunjabKesari

पियरे ने कहा कि अमेरिका एक ऐसी रणनीतिक साझेदारी बनाना जारी रखेगा, जिसमें अमेरिका और भारत दक्षिण एशिया में स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करें, स्वास्थ्य, अंतरिक्ष, साइबर सुरक्षा जैसे नए क्षेत्रों में सहयोग करें और आर्थिक एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग को गहरा करें तथा हिंद प्रशांत को मुक्त एवं स्वतंत्र बनाने में योगदान दें।

PunjabKesari

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बैठक में कहा था कि भारत किसी एक देश द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का पालन नहीं करता, बल्कि बहुपक्षीय प्रतिबंधों को मानता है। पियरे ने इस बयान को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News