UNSC में भारत ने ''यूक्रेन नरसंहार'' की निंदा की, कहा-नागरिकों की हत्या की खबरें परेशान करने वाली, जांच जरूरी

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 09:29 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत ने को यूक्रेन के बुका शहर में नागरिकों की हत्या की निंदा करते हुए इसकी स्वतंत्र जांच कराने की मांग की, जिसके लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद  (UNSC) में यूक्रेन पर आयोजित एक सत्र में बोलते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा,‘‘यूक्रेन की स्थिति में कोई खास सुधार देखने को नहीं मिला है।

 

सुरक्षा स्थिति सिर्फ बदतर ही हुई है और साथ ही साथ नागरिकों पर इसका प्रभाव भी।‘‘ उन्होंने कहा कि बुका में नागरिक की हत्याओं की हालिया खबरें बेहद परेशान करने वाली हैं। हम इन हत्याओं की स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं और स्वतंत्र जांच के आह्वान का समर्थन करते हैं। बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मंगलवार को पहली बार यूएनएससी की बैठक को संबोधित किया।

 

जेलेंस्की ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) से कहा कि युद्ध अपराधों के लिए रूसी सेना को तुरंत न्याय के दायरे में लाया जाना चाहिए। वीडियो के जरिए अपने संबोधन में जेलेंस्की ने रूस के सैनिकों पर द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे बर्बर अत्याचार करने का आरोप लगाया और कहा कि वे इस्लामिक स्टेट समूह जैसे आतंकवादियों से अलग नहीं हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News