इंडिया को उच्च रक्षा प्रौद्योगिकी मिलने का रास्ता साफ, समझौते पर लगी मुहर

punjabkesari.in Friday, Sep 07, 2018 - 11:36 AM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः सैन्य साजो-सामान के आदान-प्रदान से संबंधित समझौता करने के 2 साल बाद भारत और अमरीका ने वीरवार को एक और अति महत्वपूर्ण सैन्य समझौते ‘संचार अनुकूलता एवं सुरक्षा समझौता’ (कॉमकोसा) पर मुहर लगा दी जिससे अब  इंडिया  को  उच्च रक्षा प्रौद्योगिकी हासिल हो सकेगी।  दोनों देशों ने रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच हॉटलाइन शुरू करने का भी निर्णय लिया है जिससे दोनों रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच सीधा संपर्क  स्थापित हो जाएगा।
PunjabKesari
दोनों देशों की तीनों सेनाओं के बीच पहली बार अगले वर्ष भारत में संयुक्त सैन्य अभ्यास के आयोजन का भी फैसला किया गया। यह अभ्यास देश के पूर्वी तट पर किया जाएगा। भारत और अमरीका के बीच वीरवार को पहली टू प्लस टू वार्ता हुई। इसका उद्देश्य द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा साझेदारी को और मजबूत करना तथा भारत-प्रशांत क्षेत्र में वैश्विक रणनीतिक सहयोग को विशेष तौर पर बढ़ाना है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने टू प्लस टू वार्ता के तहत अमरीकी विदेश मंत्री माइक आर. पोम्पिओ तथा रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस से बातचीत की।
PunjabKesari
दोनों देशो ने दी पाकिस्तान को चेतावनी
भारत और अमरीका ने वीरवार को पाकिस्तान से यह सुनिश्चित करने को कहा कि उसके भू-भाग का उपयोग आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए नहीं हो। दोनों देशों ने पाकिस्तान से यह भी कहा कि मुम्बई, पठानकोट और उड़ी हमले सहित सीमा पार से हुए विभिन्न आतंकवादी हमलों के सरगनाओं को जल्द से जल्द न्याय की जद में लाया जाए।  
PunjabKesari
पाकिस्तान को यह सख्त चेतावनी भारत और अमरीका के बीच पहली बार हुई ‘टू प्लस टू’ वार्ता के बाद दी गई। वार्ता के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमरीकी विदेश मंत्री माइक  आर.  पोम्पिओ  और  रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News