भारत-चीन संयुक्त सैन्य अभ्यास चीन में आयोजित

punjabkesari.in Saturday, Dec 22, 2018 - 10:19 PM (IST)

श्रीनगर : भारत-चीन संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘हैंड-इन-हैंड 2018’ के सातवें संस्करण का प्रमाणीकरण और समापन समारोह शनिवार को चीन के चेंगदू में आयोजित किया गया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस दौरान घेराबंदी एवं तलाश अभियान, आतंकवादी ठिकानों पर छापेमारी, खुफिया जानकारी एकत्र करने तथा संयुक्त अभियान समेत आतंकवाद विरोधी विभिन्न पक्षों को लेकर व्याख्यान भी दिए गए तथा विचार-विमर्श हुआ।

प्रमाणीकरण अभ्यास के हिस्से के रूप में, दोनों सेनाओं की टुकड़ियों ने विशेष संयुक्त आतंकवाद विरोधी हमले किए। इनमें मकान में छिपे आतंकवादियों से निपटने और बंधकों को बचाने के तरीके भी शामिल थे। अभ्यास को दोनों सेनाओं के शीर्ष अधिकारियों ने भी देखा। इस अवसर पर दोनों भागीदार देशों की सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों में भारतीय सेना के मेजर जनरल संजीव राय तथा चीन की ओर से मेजर जनरल ली शिझोंग भी मौजूद थे।

दोनों देशों के सैनिकों के बीच मेलजोल बढ़ाने में ‘हैंड इन हैंड 2018’ नाम का यह सैन्य अभ्यास बहुत सफल रहा है। दोनों देश के जवान शहरी और जंगली इलाकों में आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में दोनों राष्ट्रों द्वारा अपनाई जा रही सर्वोत्तम तकनीकों को साझा किया। इस अभ्यास ने दोनों सेनाओं को अधिक समझ और आपसी विश्वास और सहयोग को मजबूत करने का अवसर भी प्रदान किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News