भारत ने Mpox के खतरे से निपटने की तैयारी शुरू की, अस्पतालों और एयरपोर्ट को अलर्ट किया गया

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2024 - 06:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, एमपॉक्स (मंकीपॉक्स) को वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किए जाने के बाद भारत ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं। सरकार ने आपातकालीन वार्ड तैयार करने और हवाई अड्डों को अलर्ट करने का निर्देश दिया है।

एयरपोर्ट को सतर्क किया गया
सूत्रों के अनुसार, सरकार ने अस्पतालों को चकत्ते वाले मरीजों की पहचान करने और आइसोलेशन वार्ड तैयार करने का निर्देश दिया है। दिल्ली में तीन नोडल अस्पताल - सफदरजंग, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और राम मनोहर लोहिया अस्पताल - को इसके लिए चिह्नित किया गया है। संदिग्ध मरीजों पर आरटी-पीसीआर और नाक से स्वाब लिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि हवाई अड्डों को भी आवश्यक सावधानी बरतने के लिए सतर्क कर दिया गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में दो साल में दूसरी बार एमपॉक्स को वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। वायरस के एक नए स्ट्रेन ने इसकी क्षमता बढ़ा दी है, जो यौन संपर्क सहित नियमित निकट संपर्क के माध्यम से अधिक आसानी से फैलता प्रतीत होता है।

भारत में अभी तक कोई मामला नहीं
भारत में अब तक एमपॉक्स के नए स्ट्रेन का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। हालांकि, 16 अगस्त को पाकिस्तान में एमपॉक्स के तीन मरीज पाए गए, जो यूएई से देश आए थे। इससे पहले स्वीडन ने अफ्रीका के बाहर एमपॉक्स के पहले मामले की पुष्टि की थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि जून 2022 से मई 2023 तक एमपॉक्स के 30 मामले सामने आए - जिनमें से ज़्यादातर विदेशी थे। उन्होंने कहा कि पिछले स्ट्रेन की तुलना में मृत्यु की संभावना बहुत अधिक है। एक अधिकारी ने बताया, "जिन लोगों ने चेचक के टीके लगवाए हैं, वे संक्रमित नहीं होंगे। अभी तक किसी टीके की ज़रूरत नहीं है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News