रूसी वैक्सीन Sputnik-V को मंजूरी देने वाला 60वां देश बना भारत, जल्द मिलेगी 10 करोड़ खुराक

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 11:11 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार की एक विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने सोमवार को रूस की covid-19 वैक्सीन स्पूतनिक वी (sputnik v) को इमरजेंसी इस्तेमला की मंजूरी देने की सिफारिश की थी, जिसके बाद भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने कुछ शर्तों के साथ रूसी covid-19 टीके ‘स्पूतनिक वी' को सीमित आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवाक्सिन के बाद स्पूतनिक वी कोरोना वायरस का तीसरा टीका है जिसके इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। रूस के अनुसार स्पूतनिक वी दुनिया की पहली पंजीकृत कोविड वैक्सीन है। इसे 55 से अधिक देशों में पहले ही पंजीकृत किया जा चुका है।

PunjabKesari

रूस की समाचार एजेंसी स्पूतनिक ने बताया कि भारत में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिलने के साथ ही देश में स्पूतनिक वी वैक्सीन के निर्माता डॉ. रेड्डी लैबोरेटरीज के शेयर में सात प्रतिशत अधिक का उछाल देखा गया। भारत के औषधि महानियंत्रक की इस मंजूरी से पूर्व केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की covid-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने सोमवार को ही कुछ नियामकीय शर्तों के साथ ‘स्पूतनिक वी' के सीमित आपात इस्तेमाल की सिफारिश की थी।

PunjabKesari

DCGI ने भारत बायोटेक के ‘कोवैक्सीन' और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका के ‘कोविशील्ड' टीके को पहले ही आपात इस्तेमाल की मंजूरी जनवरी में दे दी थी। सूत्रों ने बताया कि स्पूतनिक वी टीके की करीब 10 करोड़ खुराक अगले छह-सात महीने में आयात किए जाने की संभावना है। रूसी राजदूत निकोलय कुदाशेव ने कहा कि यह कदम निश्चित ही covid-19 महामारी से लड़ाई में भारत सरकार के प्रयासों में योगदान देगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News