बांग्लादेश-भारत व्यापार में दशक की सबसे बड़ी छलांग, 2023 में  7वां सबसे बड़ा निर्यात बाजार बना भारत

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 02:59 PM (IST)

Dhaka: भारत के वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, 2024 के जनवरी-जून में बांग्लादेश का भारत को निर्यात 11% कम हो गया, जबकि पिछले साल इसी अवधि में 8% की वृद्धि हुई थी। राजनीतिक अस्थिरता के कारण जुलाई-सितंबर तिमाही में बांग्लादेश के निर्यात को और भी बड़ा झटका लगने की संभावना है। निर्यात के लक्ष्यों को पूरा करने में विफलता का लंबे समय में गंभीर असर होता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, पश्चिमी देशों के रेडीमेड कपड़ों के खरीदारों ने ऑर्डर चीन और वियतनाम की ओर शिफ्ट करना शुरू कर दिया है, जिससे भारतीय कपड़ा उद्योग को भी फायदा हो रहा है। बांग्लादेश की कमजोर अर्थव्यवस्था पर इसका असर कई तरह से हो रहा है। ITC ट्रेड मैप के डेटा के अनुसार, पिछले 10 वर्षों में भारत बांग्लादेश के लिए सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार रहा है। 2008 में बांग्लादेश ने भारत को केवल 330 मिलियन डॉलर का माल निर्यात किया था।

 

पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना 2009 में सत्ता में आईं। 2010-2012 के बीच, भारत ने बांग्लादेशी उत्पादों पर आयात शुल्क को शून्य कर दिया, हालांकि कुछ 25-30 संवेदनशील वस्तुएं इस सूची से बाहर थीं। अगले दशक में, भारत और बांग्लादेश दोनों में परिवहन बुनियादी ढांचे में सुधार हुआ। भारत ने अपनी सीमा व्यापार अवसंरचना में भारी निवेश किया। 2017 में, भारत ने अपने अप्रत्यक्ष कर ढांचे में सुधार किया, जिससे बांग्लादेश का निर्यात तेजी से बढ़ा। 2013 में, भारत बांग्लादेश का 15वां सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य था, जबकि 2023 में यह 7वें स्थान पर पहुंच गया। चीन का स्थान गिरकर 13वां हो गया।बांग्लादेश अपने कुल निर्यात का 85% रेडीमेड कपड़ों से कमाता है, जो विदेशी ब्रांडों के लिए तैयार किए जाते हैं। इसके लिए उन्हें कच्चे माल की आयात पर निर्भर रहना पड़ता है, और भारत इसमें एक प्रमुख खिलाड़ी है। भारत कच्चे कपास, फैब्रिक, यार्न और अन्य सामानों का निर्यात करता है।

 

हसीना के शासनकाल के दौरान, भारत और बांग्लादेश के बीच सहयोग के दौर में बांग्लादेश भारत के प्रमुख और विदेशी ब्रांडों के लिए एक महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता बन गया। वस्त्र उत्पादन में कई भारतीय और विदेशी ब्रांड, जैसे मार्क्स एंड स्पेंसर और आईटीसी के विल्स लाइफस्टाइल के उत्पाद दोनों देशों के बीच शटल किए जाते थे।2020 से 2022 के बीच बांग्लादेश का कुल निर्यात लगभग 60% बढ़कर $43 बिलियन से $68 बिलियन हो गया, जिसमें भारत के साथ मूल्य श्रृंखला का सहयोग एक महत्वपूर्ण कारण रहा। विशेष रूप से रूस-यूक्रेन संघर्ष के बाद समुद्री व्यापार की अनिश्चितता को दरकिनार करते हुए, भारत से ट्रकों और ट्रेनों के माध्यम से कच्चे माल का आयात करना आसान हो गया, जिससे बांग्लादेश को विदेशी मुद्रा बचाने में मदद मिली। हाल के वर्षों में, वैश्विक मंदी और बांग्लादेश की विदेशी मुद्रा संकट के बीच, भारतीय बाजार के साथ इस व्यापार ने बांग्लादेश की स्थिति को स्थिर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News