गुजरात के चायवाले को आयकर विभाग ने भेजा 49 करोड़ का नोटिस, सच जानकर रह जाएंगे दंग

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2024 - 10:00 PM (IST)

नेशनल डेस्कः गुजरात के पाटण जिले में चाय बेचने वाले खेमराज दवे को आयकर विभाग ने 49 करोड़ रुपये के जुर्माने का नोटिस भेजा है। आईटी का नोटिस मिलने के बाद चायवाले और उसके परिवार की नींद ही उड़ गई है। अब उन्हें वकीलों और पुलिस के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। आखिर में उसने पुलिस में घोखाधड़ी के मामले की शिकायत दर्ज कराई है।

जानें क्या है पूरा मामला
मूलरूप से बनासकांठा जिले के रहने वाले खेमराज दवे पाटण के नवागंज स्थित बाजार समिति की मंडी में चाय बेचने का काम करते हैं। इसी दौरान उनकी जान पहचान बाजार में आढ़त चालने वाले अल्पेश और विपुल पटेल से हुई। दोनों दवे की दुकान पर चाय पीने के लिए आते थे। कक्षा सातवीं तक पढ़े दवे ने बैंक खाते को पैन कार्ड से लिंक करवाने के लिए उनसे मदद मांगी। फिर फोटो के साथ आधार और पैन कार्ड पटेल बंधुओं को दे दिए। कुछ ही दिनों के बाद दवे को आधार और पैन कार्ड वापस मिल गया। दवे की मानें तो इस दौरान उनसे कुछ कागजों पर दस्तखत करवाए गए।

पुलिस ने बताया कि खेमराज की शिकायत में साफ कहा गया है कि PAN कार्ड निकलवाने के लिए उन्होंने सारे डॉक्युमेंट्स दिए थे, जिससे उन्होंने बैंक खाता खुलवाया था और उसी से लेन-देन हुए थे, जिसके लिए खेमराज को आयकर विभाग ने बार बार पेनल्टी के नोटिस भेजे थे। खेमराज के बैंक अकाउंट में कोई बडे लेन-देन नहीं थे, जिसकी वजह से उसे शक हुआ और फिर उसने इन दोनों से संपर्क करने के कोशिश की। हालांकि उन दोनों ने अपना ऑफिस बंद कर दिया था। फिर वहां से जो नंबर मिला उस पर संपर्क किया तब पता चला कि खेमराज के पैन कार्ड से इन दोनों ने अलग-अलग बैंक खाते खोले थे और उससे करोड़ों के लेन देन किए गए थे, जिसकी वजह से आयकर विभाग ने खाते के मालिक खेमराज को नोटिस भेजा था।

साल 2023 तक सबकुछ ठीक चलता रहा, लेकिन अगस्त महीने में आयकर की तरफ से दवे को इनकम टैक्स का नोटिस आया। यह नोटिस अंग्रेजी भाषा में था। नोटिस को दवे नहीं पढ़ पाए, जब फिर दोबारा नोटिस आया तो दवे ने सुरेश जोशी नाम के एक वकील से संपर्क किया तो पता चला कि 2014-15 और 2015-16 वित्त वर्ष में अवैध लेनदेन के लिए आयकर विभाग ने पेनल्टी लगाई है।

चायवाले के नाम पर चल रहा एक और खाता 
दवे ने अपने खाते की जांच की और पासबुक भी प्रिंट करवाई। इसमें ऐसा कुछ सामने नहीं आया। इसी दौरान बैंक अधिकारी ने बताया कि दवे के नाम पर एक और खाता चल रहा है। यह सुनकर दवे के पैरों के नीचे जमीन खिंसक गई। पैन कार्ड पर अलग-अलग खाते खोले गए थे। कुछ लोगों ने उन्हें मेहसाणा के वकील के पास जाने को कहा। अल्पेश और विपुल ने उन्हें धमकाया कि अगर किसी और को यह पूरा वाकया बताया तो वे फंसा देंगे। चाय बेचने वाले खेमराज के सामने कोई रास्ता नहीं बचा तो उसने आखिर में पाटण पुलिस से संपर्क कर अल्पेश और विपुल पटेल के खिलाफ जालसाजी और धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया।

फर्जी खाता खोलकर किए वित्तीय लेनदेन
दवे ने आरोप लगाया है कि दोनों ने उसके नाम पर खाता खोलकर वित्तीय लेनदेन किए। जिसके चलते अब उसके सामने 49 करोड़ रुपये का नोटिस आयकर विभाग से आया है। दवे ने पाटण पुलिस के बी स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज करवाकर इस पूरे मामले की जांच की मांग की है। दवे के परिवार में पत्नी, दो लड़कों के साथ एक बेटी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News