भीषण गर्मी से जूझ रही दिल्ली... 49 पहुंचा पारा, जानिए कब मिलेगी राहत?

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 09:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देशभर में गर्मी का कहर जारी है और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भी इससे अछूती नहीं है। हाल ही में, 27 मई को दिल्ली के कुछ हिस्सों में तापमान ने 48 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा पार कर लिया। आने वाले दिनों में भी लू से राहत मिलने की संभावना कम है। 

सीजन का सबसे गर्म दिन रहा सोमवार
दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में सोमवार को सीजन का दूसरा सबसे अधिक अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.7 डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पूरे दिल्ली में रविवार को अब तक का सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम का पहला लू का दिन था।

48.8 डिग्री पहुंचा तापमान
सोमवार को मुंगेशपुर मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक था। यहां न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक था। पालम में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक था।

नजफगढ़ और मुंगेशपुर में इतनी गर्मी क्यों?
आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, नजफगढ़ और मुंगेशपुर में अधिक तापमान होने का कारण ये है कि ये इलाके शहर के बाहरी हिस्सों में स्थित हैं। इसके अलावा, हवा की दिशा भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पश्चिम से चलने वाली हवा पहले इन क्षेत्रों को प्रभावित करती है, जिससे यहां तापमान तेजी से बढ़ता है।

अभी जारी रहेगा गर्मी का सितम
श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में लू का प्रकोप अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, इस सप्ताह दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। सोमवार से गुरुवार तक दिल्ली में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद मामूली राहत मिल सकती है, लेकिन असली राहत मॉनसून के आने पर ही मिलेगी।

PunjabKesari

दिल्ली में कब आएगा मॉनसून?
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आमतौर पर 1 जून के आसपास केरल में प्रवेश करता है और 15 जुलाई के आसपास पूरे देश को कवर कर लेता है। इस बार मॉनसून ने अंडमान निकोबार में 19 मई को दस्तक दी थी, जो सामान्य से तीन दिन पहले था। केरल में 30 मई को मॉनसून के आगमन की संभावना है। दिल्ली में मॉनसून के दस्तक देने की सामान्य तारीख 25 से 30 जून के बीच होती है।

सावधानी बरतने की सलाह
आईएमडी ने लोगों, खासकर बच्चों, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले लोगों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया है। गर्मी से संबंधित बीमारियों और हीट स्ट्रोक के जोखिम को देखते हुए गर्मी के संपर्क से बचने, ठंडे रहने और निर्जलीकरण से बचने की सलाह दी गई है।


हीटवेव और भीषण हीटवेव कब घोषित होती है?
हीटवेव तब घोषित होती है जब किसी मौसम केंद्र पर अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री या उससे अधिक और कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस हो जाता है। जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री या अधिक हो तो भीषण लू की घोषणा की जाती है। भीषण गर्मी के इस दौर में सावधानी बरतना अत्यंत महत्वपूर्ण है। गर्मी से बचने के उपाय अपनाकर और मौसम विभाग की सलाह का पालन करके हम इस कठिन समय को सुरक्षित रूप से पार कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News