कर्नाटक में 2 साल तक सिद्धारमैया तो 3 वर्षों तक शिवकुमार होंगे सीएम- सूत्र

punjabkesari.in Sunday, May 14, 2023 - 07:44 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कर्नाटक में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस पार्टी के लिए मुख्यमंत्री का चुनाव करना एक बड़ा सवाल है। मुख्यमंत्री को लेकर कर्नाटक में पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में विधायकों की बैठक चल रही है। इस बीच सूत्रों से खबर निकलकर सामने आ रही है, जिसमें बताया जा रहा है कि कर्नाटक में पहले 2 वर्षों तक सिद्धारमैया मुख्यमंत्री बनेंगे और इस दौरान डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री रहेंगे। इसके बाद शिवकुमार को सीएम पद सौंप दिया जाएगा। इसके साथ ही शिवकुमार जब उपमुख्यमंत्री होंगे तब उनके पास 2 अहम मंत्रालय भी रहेंगे। इस फार्मूले पर पार्टी के विधायक दल की बैठक में चर्चा की जाएगी और उसके बाद ही कोई अंतिम निर्णय लिया जाएगा। 

18 मई को होगा शपथ ग्रहण समारोह 
पार्टी सूत्रों ने बताया कि अगले 2 दिनों में सीएम के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा और शपथ ग्रहण समारोह 18 मई को किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस समारोह में सीएम और डिप्टी सीएम समेत कैबिनेट के कई मंत्री भी शपथ लेंगे। इस मंत्रीमंडल की संभावित सूचि भी इंडिया टीवी के पास है। सूत्रों के अनुसार जी परमेश्वर, बीके हरिप्रसाद, एमबी पाटिल, आरवी देशपांडे, कृष्णा बायरे गौड़ा, रामलिंगा रेड्डी, केजे जॉर्ज, प्रियांक खड़गे, जमीर खान, यूटी खादर, एस पाटिल, लक्ष्मी हेब्बलकर, ईश्वर खंड्रे, जारकीहोली, संतोष लाड, सलीम अहमद, एच महादेवप्पा, एचके पाटिल और दिनेश गुंडू राव मंत्रीमंडल में शामिल हो सकते हैं।

कांग्रेस को मिला है प्रचंड बहुमत 
बता दें कि शनिवार को आए परिणामों में कांग्रेस ने 136 सीटें जीतते हुए बहुमत प्राप्त किया है। इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी केवल 65 साईट ही जीत सकी। वहीं किंगमेकर बनने का सपना देख रही जेडीएस केवल 19 सीटें ही जीत पाई। परिणाम आने के बाद ही सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के समर्थक अपने नेताओं को सीएम बनाने की मांग कर रहे थे और यह तय हो गया था कि कांग्रेस को चुनाव जीतने से ज्यादा यह फैसला करना मुश्किल होगा कि किसे सीएम बनाया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News