बंगाल में जहां नरेंद्र मोदी ने प्रचार किया, वहां भाजपा को सबसे ज्यादा सीटें गंवानी पड़ीं

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 03:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बंगाल में नरेंद्र मोदी ने जहां भी प्रचार किया, वहां भाजपा को सबसे ज्यादा सीटें गंवानी पड़ीं। प्रधानमंत्री पद के लिए चुने गए नरेंद्र मोदी ने 1 मार्च को हुगली के आरामबाग में भाजपा की पहली "विजय संकल्प" रैली के साथ बंगाल में अपने 2024 के लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत की। बंगाल में भाजपा के बड़े लाभ के लक्ष्य के साथ, नरेंद्र मोदी ने राज्य पर विशेष ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने 29 मई को कोलकाता में एक मेगा रोड शो के साथ तीन महीने लंबे अभियान का समापन किया।

नरेंद्र मोदी ने 22 जनसभाओं को संबोधित किया
इस अवधि के दौरान, नरेंद्र मोदी ने 22 जनसभाओं को संबोधित किया और एक रोड शो किया, जो कोलकाता में उनका पहला रोड शो था। अब जब नतीजे आ गए हैं, तो करीब से देखने पर पता चलता है कि भाजपा के सबसे बड़े स्टार प्रचारक बंगाल में भगवा ब्रिगेड के पक्ष में रुख मोड़ने में विफल रहे। बंगाल में 27 लोकसभा क्षेत्रों को कवर करने वाले नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए 23 अभियानों (सार्वजनिक बैठक और रोड शो) में से भाजपा को 20 सीटें गंवानी पड़ी हैं। दरअसल, भाजपा 5 सीटों - कूचबिहार, बांकुरा, मेदिनीपुर, बैरकपुर और झारग्राम को बरकरार रखने में विफल रही है, जो उन्होंने इस साल नरेंद्र मोदी के अभियान के बावजूद 2019 में जीती थीं।

भाजपा की अग्निमित्रा पॉल टीएमसी की जून मलैया से हार गईं
कूचबिहार में, केंद्रीय राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भाजपा के उम्मीदवार थे। नरेंद्र मोदी ने 4 अप्रैल को संघ परिषद में अपने कनिष्ठ सहयोगी के समर्थन में एक विशाल रैली को संबोधित किया। प्रमाणिक टीएमसी के जगदीश चंद्र बसुनिया से 39,250 मतों के अंतर से हार गए। एक अन्य केंद्रीय मंत्री, सुभाष सरकार, इस साल नरेंद्र मोदी के प्रचार के बावजूद अपनी बांकुरा सीट टीएमसी से हार गए। मेदिनीपुर में भाजपा की अग्निमित्रा पॉल टीएमसी की जून मलैया से हार गईं, यह सीट 2019 में बंगाल भाजपा के पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष ने जीती थी। घोष, जिन्हें इस बार मेदिनीपुर से बाहर कर दिया गया था, बर्धमान-दुर्गापुर सीट हार गए, जहाँ नरेंद्र मोदी ने प्रचार किया था। वे टीएमसी के क्रिकेटर से राजनेता बने कृति आज़ाद से 1,37,981 वोटों के शानदार अंतर से हार गए।

भाजपा बैरकपुर और झारग्राम को बरकरार रखने में विफल रही
नरेंद्र मोदी द्वारा इन दोनों सीटों पर रैलियों को संबोधित करने के बावजूद भाजपा बैरकपुर और झारग्राम को बरकरार रखने में विफल रही। हाई प्रोफाइल कृष्णानगर सीट पर, नरेंद्र मोदी दो बार आए, भाजपा के लिए दो सार्वजनिक सभाओं को संबोधित किया। पार्टी ने पिछले लोकसभा से निष्कासित टीएमसी की महुआ मोइत्रा के खिलाफ तत्कालीन कृष्णानगर राजमहल की अमृता रॉय को मैदान में उतारा था। मोइत्रा ने 56,705 वोटों के अंतर से सीट जीती।

तपस रॉय 92,560 वोटों के अंतर से हार गए
दरअसल, नरेंद्र मोदी ने भाजपा के उम्मीदवारों के रूप में उनके नामों की घोषणा के बाद रॉय और भाजपा की बशीरहाट उम्मीदवार रेखा पात्रा से व्यक्तिगत रूप से फोन पर बात की थी। दोनों हार गए। नरेंद्र मोदी ने कोलकाता उत्तर भाजपा उम्मीदवार तपस रॉय के लिए बंगाल में अपना पहला रोड शो भी किया। रॉय, एक अनुभवी टीएमसी विधायक, जो हाल ही में भाजपा में शामिल होने के लिए दल बदल कर आए थे, को प्रतिष्ठित कोलकाता उत्तर सीट से टीएमसी के दिग्गज सुदीप बंदोपाध्याय के खिलाफ मैदान में उतारा गया था। रॉय 92,560 वोटों के अंतर से हार गए। 

भाजपा टीएमसी के वर्चस्व को तोड़ने में विफल रही
नतीजों से पता चलता है कि नरेंद्र मोदी के खुद के जोरदार प्रचार के बावजूद भाजपा दक्षिण बंगाल में टीएमसी के वर्चस्व को तोड़ने में विफल रही। भाजपा ने उस क्षेत्र की अधिकांश सीटें खो दी हैं जहाँ नरेंद्र मोदी ने प्रचार किया था। इनमें आरामबाग, हुगली, बारासात, बोलपुर, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, झारग्राम, जादवपुर, मथुरापुर और बर्धमान पूर्व शामिल हैं। जिन सात सीटों पर नरेंद्र मोदी ने भाजपा के लिए प्रचार किया था, वे ज्यादातर उत्तर बंगाल की हैं - दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, रायगंज, बालुरघाट, मालदा उत्तर और जंगलमहल क्षेत्र की दो सीटें, पुरुलिया और बिष्णुपुर। ये सभी सीटें भाजपा ने 2019 में भी जीती थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News