IMD ने दिल्ली के लिए ''ऑरेंज'' अलर्ट जारी किया, बारिश के बीच गुजरात में ''रेड'' अलर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2024 - 09:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्यम से भारी बारिश के पूर्वानुमान के बीच मंगलवार और बुधवार को उत्तर भारत के 15 राज्यों के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया। गुजरात के लिए भी 'रेड' अलर्ट जारी किया गया क्योंकि आईएमडी ने इस सप्ताह देश पर दक्षिण-पश्चिम मानसून के हावी होने के बाद 3 जुलाई को राज्य में अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान लगाया है।
 
3 जुलाई को पूर्वोत्तर राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया था, मौसम एजेंसी ने उत्तर-पश्चिमी भारत के कई इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी। उम्मीद है कि बुधवार को दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश होगी, क्योंकि मंगलवार को छिटपुट बारिश के बाद राष्ट्रीय राजधानी कई इलाकों में जलभराव की समस्या से जूझ रही है। मौसम कार्यालय ने आज सुबह गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ मध्यम से भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।  

मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम व मेघालय में 4 जून तक के लिए, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर,  मिजोरम और त्रिपुरा में 05 जुलाई तक के लिए, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में 06 जुलाई तक के लिए बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में 3 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट है।

पिछले सप्ताह पूर्वोत्तर राज्यों में सामान्य से अधिक बारिश हो रही है, जिससे कुछ क्षेत्रों में भारी बाढ़, भूस्खलन और जलभराव हो गया है। अरुणाचल प्रदेश में नदियां अब खतरे के स्तर से ऊपर बह रही हैं, जबकि असम और मणिपुर में बाढ़ से सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मौसम एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने निर्धारित समय से 6 दिन पहले 2 जुलाई को पूरे देश को कवर कर लिया, जबकि जून में देरी से प्रगति हुई थी, जब देश गर्मी की लहर से जूझ रहा था। केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में मानसून सामान्य से दो और छह दिन पहले 30 मई को पहुंचा।

IMD ने एक बयान में कहा, "दक्षिण-पश्चिम मानसून आज राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के शेष हिस्सों में आगे बढ़ गया है। इस प्रकार, इसने 8 जुलाई की सामान्य तारीख के मुकाबले 2 जुलाई, 2024 को पूरे देश को कवर किया।"  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News