मणिपुर पर केंद्र का बयान- उत्तर-पूर्वी राज्यों में शांति के लिए कोशिश जारी

punjabkesari.in Friday, Jul 05, 2024 - 05:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि मणिपुर में हिंसा लगातार कम हो रही है और राज्य में पूरी तरह शांति स्थापित करने की कोशिश की जा रही है। वहीं, मणिपुर के लोग पिछले 14 महीनों से शांति बहाल होने का इंतजार कर रहा है। पूरा राज्य मैतेई और कुकी के दो हिस्सों में बंट गया है। मणिपुर के 5 जिले इंफाल पश्चिम, इंफाल पूर्व, बिष्णुपुर, काकचिंग और थौबल घाटी क्षेत्र में आते हैं। इन पांचों जिलों के सीमाई क्षेत्र अभी भी असुरक्षित हैं। इंफाल घाटी में रहने वाले लोगों को इंफाल पश्चिम के जिले फेयेंग और सेकमाई क्षेत्र, इंफाल पूर्व जिले के यिंगांगपोकपी क्षेत्र से आगे जाने पर प्रतिबंध है। इसी तरह बिष्णुपुर जिले में फौगाकचाओ इखाई और थौबल जिले में येरीपोक क्षेत्र से आगे जाने की मनाही है। इनके आगे कुकी क्षेत्र शुरू हो जाता है। यहां अक्सर लोगों पर छिटपुट हमले होते रहते हैं।

जिले के फेयेंग गांव पहुंची तो देखा कि सड़क के किनारे बने कैंप में बैठी महिलाएं गांव की सुरक्षा कर रही थीं। मैतेई समुदाय के महिला संगठन मेइरा पैबेई की महिलाएं पिछले एक साल से रातभर जागकर गांव की सुरक्षा करती हैं।

इंफाल पूर्व के एक राहत शिविर में रहने वाले नगनथोइबी का कहना है कि सरकार द्वारा मणिपुर में शांति बहाली का दावा करना बेहद आश्चर्यजनक है। मैं तब तक यह स्वीकार नहीं करूंगा, मणिपुर में शांति बहाल हो गई है, जब तक मुझे अपने गृहनगर वापस जाने का सौभाग्य नहीं मिलता।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News