IMD Alert: 5 राज्यों में आंधी-तूफान, इन 12 राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी से भारी बारिश की संभावना

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 07:49 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत के अधिकांश हिस्सों से मानसून विदा हो चुका है, लेकिन दक्षिण भारत और पूर्वी राज्यों में मौसम अभी भी सक्रिय है। दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके अलावा, एक ट्रफ लाइन झारखंड से मणिपुर और दूसरी ट्रफ लाइन अरब सागर से रायलसीमा तक फैली हुई है। इसी कारण झारखंड, बिहार, ओडिशा, और पश्चिम बंगाल समेत कई तटीय इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है।

अगले 24 घंटे में कहां होगी बारिश?
भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, तमिलनाडु और केरल में अगले 24 घंटे के दौरान भारी से भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन राज्यों में सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

दिल्ली का मौसम: भीषण गर्मी और उमस
दिल्ली में मानसून का असर खत्म हो चुका है, और अब गर्मी और उमस ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। आज, 7 अक्टूबर की सुबह राजधानी का अधिकतम तापमान 34.73°C और न्यूनतम तापमान 29.15°C रहा। दिन में तापमान 36.54°C तक पहुंच सकता है, और हवाओं की गति 31 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है। आज सुबह दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 248 रिकॉर्ड किया गया, जो "खराब" श्रेणी में आता है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्लीवासियों को इस हफ्ते भी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, अगले कुछ दिनों में ठंडी हवाओं के चलने से तापमान में गिरावट आने की संभावना है, जिससे राजधानी में सर्दी के शुरुआती असर का अनुभव किया जा सकता है।

मुख्य बिंदु:
दिल्ली: इस सप्ताह गर्मी और उमस जारी, अगले हफ्ते से ठंडी हवाओं के चलने की संभावना।
तमिलनाडु और केरल: अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट।
उत्तर-पूर्वी भारत और तटीय राज्य: भारी बारिश की चेतावनी।
IMD की सलाह है कि बारिश प्रभावित क्षेत्रों में लोग सतर्क रहें और जरूरत पड़ने पर सुरक्षित स्थानों पर जाएं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News