Mumbai Weather : खराब मौसम का असर, 2 उड़ानों के बदले गए रूट, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 09:11 PM (IST)

महाराष्ट्र : मुंबई में खराब मौसम के कारण एयरपोर्ट पर दो उड़ानों के रूट बदल दिए गए हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शहर और आसपास के क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यह रेड अलर्ट कल यानी कि बृहस्पतिवार सुबह 8:30 बजे तक जारी किया गया है। तेज बारिश और तूफान के चलते यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भारी बारिश की आशंका जताई है। यात्रियों से अपील की गई है कि वे अपनी उड़ानों की स्थिति की जांच करें और एयरलाइनों से संपर्क में रहें। सरकार ने आवश्यक सेवाओं को सुचारू रखने के लिए सभी संबंधित विभागों को अलर्ट किया है।

PunjabKesari

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में वर्तमान में हो रही भारी बारिश के मद्देनजर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने विशेष चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी में बुधवार और गुरुवार के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया गया है, जो अत्यधिक भारी बारिश की संभावना को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त, मुंबई, ठाणे और नासिक के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट भी जारी किया गया है, जिससे संकेत मिलता है कि इन क्षेत्रों में भी गंभीर मौसम की स्थिति हो सकती है।

यह भी पढ़ें- बैंक क्यों Creadit Card खरीदने के लिए नाक में दम कर देता है... असल में होती है मोटी कमाई
 

PunjabKesari

अलर्ट और निर्देश:

  1. नगर आयुक्त के निर्देश:

    • बीएमसी के नगर आयुक्त ने सभी वार्ड अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वे बारिश से उत्पन्न आपात स्थितियों के लिए तैयार रहें। आज रात के लिए रेड अलर्ट के मद्देनजर, सहायक आयुक्तों को वार्ड नियंत्रण कक्ष में एक कार्यकारी अभियंता को मौजूद रखने के लिए कहा गया है।
  2. आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष:

    • सभी वार्ड एसी (सहायक आयुक्त) को आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष से जुड़े रहना होगा ताकि वे सभी अपडेट प्राप्त कर सकें और जरूरी स्थिति में कार्यालय में उपस्थित रह सकें।
  3. तूफान जल निकासी विभाग की तैयारी:

    • मुख्य अभियंता को यह सुनिश्चित करना होगा कि एसडब्ल्यूडी (स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज) कर्मचारी मैदान पर हैं और डिवाटरिंग पंपों का संचालन सही तरीके से हो रहा है।
  4. उप मुख्य अभियंता और उप नगर आयुक्तों की भूमिका:

    • उप मुख्य अभियंता अपने-अपने जोन में आवश्यकतानुसार कार्रवाई के लिए उपलब्ध रहेंगे। सभी उप नगर आयुक्तों को अपने-अपने क्षेत्रों में स्थिति की निगरानी करने और वार्ड और केंद्रीय एजेंसियों द्वारा की जा रही कार्रवाइयों पर नज़र रखने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Post Office की ये है कमाल की स्कीम... सिर्फ ब्याज से ही कमा लेंगे 2 लाख रुपए

PunjabKesari
भविष्यवाणी:

  • IMD ने गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक के लिए मुंबई के लिए रेड अलर्ट को अपग्रेड किया है। मौसम विभाग के अनुसार, 25 और 26 सितंबर को मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा और 26 सितंबर को गुजरात क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

  • गुरुवार तक मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की आशंका है, और शुक्रवार तक भी यहां बारिश जारी रहने की संभावना है।

नागरिकों के लिए सलाह:

सभी नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे मौसम की स्थिति पर नज़र रखें, जरूरी कदम उठाएं, और यदि संभव हो तो यात्रा से बचें। सुरक्षा के उपायों को प्राथमिकता दें और सभी प्रकार की आपात स्थितियों के लिए तैयार रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News