IIT बॉम्बे: ''अपमानजनक'' रामायण स्किट के लिए छात्रों पर लगाया 1.2 लाख रुपये का फाइन

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 04:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: IIT बॉम्बे ने संस्थान के वार्षिक प्रदर्शन कला उत्सव के दौरान 'राहोवन' नामक नाटक का मंचन करने वाले प्रत्येक छात्र पर 1.2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। भारतीय महाकाव्य 'रामायण' पर आधारित इस नाटक को भगवान राम के प्रति और हिंदू संस्कृति के प्रति अपमानजनक होने के कारण सोशल मीडिया पर भारी प्रतिक्रिया मिली। जुर्माने के अलावा, विशिष्ट संस्थान में एक सेमेस्टर की फीस के लगभग बराबर है। ग्रैजुएट छात्रों को जिमखाना पुरस्कारों में कोई मान्यता नहीं मिलेगी। इस बीच, उनके जूनियर्स पर 40,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया और हॉस्टल सुविधाओं से प्रतिबंधित कर दिया गया।

PunjabKesari

यह नाटक 31 मार्च को छात्रों द्वारा प्रस्तुत किया गया था। इस नाटक के कई वीडियोज़ सोशल मीडिया पर भी शेयर किए गए थे। इसमें भीड़ को सीता और लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले छात्रों के बीच बातचीत पर हंगामा करते हुए दिखाया गया। नाटक से संबंधित शिकायतों में आरोप लगाया गया है कि 'राहोवन' में मुख्य किरदारों को खराब तरीके से दिखाया गया है। यह भी आरोप लगाया गया कि यह नाटक हिंदू संस्कृति और धार्मिक भावनाओं का मजाक था। इसके बाद संस्थान ने एक डिसिपलन कमेटी बनाई।

PunjabKesari

छात्रों का समर्थन करने वालों ने दावा किया कि यह नाटक आदिवासी समाज पर एक नारीवादी दृष्टिकोण था और सभी ने इसे खूब सराहा। हालांकि, आईआईटी बॉम्बे ने छात्रों के खिलाफ कार्रवाई पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News