लेफ्ट में पैदा हो रही है आतंकी संगठन ISIS जैसी विचारधारः आरुण जेतली

punjabkesari.in Sunday, Sep 24, 2017 - 07:39 PM (IST)

नई दिल्लीः उग्र वामपंथी विचारधारा में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) जैसी विचारधारा घुल-मिल रही है। ये कहना था वित्त मंत्री अरुण जेतली का। हालांकि जेटली ने यह भी कहा कि दूसरे देशों की तरह अभी भारत में इस्लामिक स्टेट का खतरा प्रभावी नहीं हुआ है। साथ ही साथ जेतली ने यह भी कहा है कि कश्मीर घाटी में सूफीवाद के स्थान पर वहाबी विचारधारा जोर पकड़ रही है। 

मानवतावाद पर एक सेमिनार में अरुण जेतली ने कहा है कि राजनीतिक स्वायत्तता की मांग एक इस्लामिक मूवमेंट को जन्म दे रही है। आप इसके संकेत पूरे भारत में देख सकते हैं। जेतली ने कहा, 'मुझे लगता है कि भारत इस मामले में सौभाग्यशाली है कि दूसरे देशों की तुलना में यहां ISIS के तत्व कम हैं। हालांकि कुछ जगहों पर इनकी वैचारिकी और उग्र वामपंथ की वैचारिकी आपस में मिलती दिख रही है।'

जेतली ने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में हुई पिछली साल की घटना का हवाला देते हुए कहा कि उक्त घटना इस बात की गवाही भी देती है। वित्त मंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल और केरल जैसे राज्यों में वामपंथ का काफी असर पड़ा था। हालांकि उन्होंने दावा किया कि अब इन राज्यों से इसका असर समाप्त हो रहा है। 

अरुण जेतली ने कहा कि इनकी विचारधारा आम आदमी की समस्याओं को उठाने की थी जो बाद में बदल गई। पारंपरिक तौर पर लेफ्ट और राइट पॉलिटिकल ब्रैंड अब खत्म हो रहे हैं। जेतली ने कहा कि सोवियत संघ के विघटन और चीन द्वारा राज्य नियंत्रित अर्थव्यवस्था के परित्याग से अब इनका चुनावी महत्व भी खत्म होता जा रहा है।

उन्होंने दावा किया कि पश्चिम बंगाल और केरल से भी यह वैचारिकी साफ हो रही है और बीजेपी के लिए समर्थन बढ़ रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News