"मैंने 30 सेकंड तक एक पाकिस्तानी F-16 को लॉक किया": कारगिल हीरो का बयान

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2024 - 12:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 25 साल पहले, जब कारगिल युद्ध अपने चरम पर था, तब भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 जेट विमानों ने पाकिस्तानी चौकियों पर हमला करने के लिए पाकिस्तानी वायुसेना के F-16 विमानों को निशाना बनाया था और अगर उन्हें खतरा होता तो वे हवा से हवा में मिसाइल दाग सकते थे। एयर मार्शल रघु नांबियार (सेवानिवृत्त) कहते हैं, "हां, मैंने एक बार पाकिस्तानी F-16 को निशाना बनाया था, शायद करीब 30 सेकंड के लिए।" "जिस क्षण हमने उसे निशाना बनाया, वह दूर चला गया। यह करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर था।"

एयर मार्शल नांबियार (सेवानिवृत्त) टाइगर हिल पर लेजर-गाइडेड बम गिराने वाले पहले IAF पायलट थे, जिन्होंने पाकिस्तानी चौकी को नष्ट कर दिया था। उस हमले का भारतीय सेना के जमीनी हमले पर गहरा प्रभाव पड़ा था, जिसमें पाकिस्तानी सेना के कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र में चौकियों पर फिर से कब्जा करना शामिल था। एयर मार्शल डीके पटनायक (सेवानिवृत्त) कहते हैं, "हमारे निर्देश बहुत स्पष्ट थे: यदि बल पर कोई हवाई खतरा विकसित हो रहा था, तो हमें हमलावर पर हमला करके खतरे को टालना था।" "यदि वह लगातार हमला करता रहा, तो हमला कर देना चाहिए।" हालांकि, भारतीय वायुसेना के पायलटों को कहा गया था कि यदि पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमान हमला करना बंद कर दें, तो वे पीछे हट जाएं। उन्हें यह भी निर्देश दिया गया था कि वे नियंत्रण रेखा के पार हवाई क्षेत्र में पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों का पीछा न करें।

स्ट्राइक मिशन के दौरान, IAF मिराज 2000 को कम दूरी की फ्रांसीसी निर्मित मैजिक II एयर-टू-एयर मिसाइलों से लैस किया गया था, जबकि एस्कॉर्टिंग मिराज 2000 को 530D मिसाइलों से लैस किया गया था, जो दृश्य सीमा से परे दुश्मन के विमानों को मार गिरा सकते थे। एस्कॉर्ट फाइटर्स को दुश्मन के विमानों के रडार को जाम करने के लिए रेमोरा इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर पॉड्स से भी लैस किया गया था। उसी मिशन-सेट के हिस्से के रूप में तैनात अन्य भारतीय वायु सेना मिराज 2000 पायलटों ने भी नियंत्रण रेखा के पार लगातार पाकिस्तानी हवाई गतिविधि का पता लगाया, हालांकि PAF के F-16 IAF की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के लॉन्च-लिफाफे से काफी दूर रहे, जो उस समय PAF द्वारा संचालित की जाने वाली रेंज से अधिक थी। "शुरुआती उड़ानों में, हमारे पास F-16 के रडार वार्निंग रिसीवर (RWR) पिकअप थे।

हमारे RWR पर, हम महसूस कर सकते थे कि F-16 उड़ रहे थे जो हमें पकड़ने के लिए अपने रडार पर विकिरण कर रहे थे," ग्रुप कैप्टन श्रीपद टोकेकर (सेवानिवृत्त), जिन्होंने एक स्ट्राइक मिशन पर मुंथो ढालो में एक प्रमुख पाकिस्तानी रसद बेस पर हमला किया था, कहते हैं। "लेकिन फिर, अगर आप उनकी ओर मुड़ते, तो वे दूर हो जाते। ऐसा कई बार हुआ।" सैन्य विमानों पर लगे रडार वार्निंग रिसीवर दुश्मन के विमानों के रडार के रेडियो उत्सर्जन का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किए गए सिस्टम हैं। RWR तब चेतावनी जारी करते हैं जब कोई रडार सिग्नल, जिसे खतरा माना जाता है, पकड़ा जाता है।

PunjabKesari

इसमें लड़ाकू विमानों के फायर-कंट्रोल रडार से उत्सर्जन शामिल है जो हवा से हवा में मिसाइल लॉन्च करने में सक्षम होने के लिए रडार लॉक को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। "हमारे रडार वार्निंग रिसीवर्स को F-16 के लिए प्रोग्राम किया गया था, इसलिए [हमारे कॉकपिट डिस्प्ले पर] प्रतीक 'F' दिखाई देता था और जब वह दिखाई देता था, तो हम पीछे मुड़ते थे और अपना रडार खोलते थे और जिस क्षण हम अपना रडार खोलते थे, वह उसे देखकर पीछे मुड़ जाता था।" क्षमताओं में बेमेल के कारण, पाकिस्तान वायु सेना के लड़ाकू विमानों की संख्या एक सप्ताह के भीतर कम होने लगी।

ग्रुप कैप्टन टोकेकर (सेवानिवृत्त) कहते हैं, "वे [मिराज के दिखाई देने के 8-10 दिन बाद] धीरे-धीरे कम होने लगे।" उस समय मिराज 2000 की मुख्य हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल फ्रांसीसी आर-530 डी मिसाइल थी, जो अमेरिकी निर्मित साइडविंडर से अधिक परिष्कृत थी, जिसे पाकिस्तान वायु सेना के एफ-16 ने 1999 में संचालित किया था। एयर मार्शल डीके पटनायक (सेवानिवृत्त) कहते हैं, ''वे एलओसी के सबसे करीब 30 किमी दूर थे और हमारे पास ऐसे हथियार थे जो दृश्य सीमा से परे थे। [हमारी आर-530डी मिसाइल] की उस ऊंचाई पर 20 किमी की रेंज थी, इसलिए उन्होंने कभी जोखिम नहीं लिया। हमारे पास एक बेहतर मिसाइल थी।''

कारगिल युद्ध के बाद के वर्षों में, पाकिस्तान वायु सेना ने अपने एफ-16 जेट को लंबी दूरी की अमेरिकी निर्मित एआईएम-120सी एएमआरएएएम मिसाइल से अपग्रेड और लैस करके अपनी हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों की क्षमताओं में असंतुलन को ठीक किया। इन एएमआरएएएम को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों पर 27 फरवरी, 2019 को लड़ी गई संक्षिप्त हवाई लड़ाई के दौरान लॉन्च किया गया था, जिसके एक दिन बाद भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में पाकिस्तानी आतंकी शिविर को निशाना बनाया था। ऐसा माना जाता है कि भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के मिग-21 को पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 से दागे गए एएमआरएएएम ने गिराया था।

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News