Hyundai India IPO: टूट जाएगा LIC का रिकॉर्ड, Hyundai लाएगी सबसे बड़ा IPO, निवेशक तैयार रहे...

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 12:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारतीय शेयर बाजार में एक से बढ़कर एक IPO आ रहे है।  हर सप्ताह नए IPO लॉन्च हो रहे हैं, जिससे निवेशकों को बेहतरीन कमाई के मौके मिल रहे हैं। इसी बीच LIC के सबसे बड़े IPO का रिकॉर्ड टूटने की खबर सामने आ रही है। जल्दी ही भारतीय बाजार में अब तक का सबसे बड़ा IPO लॉन्च होने वाला है।

Hyundai के IPO को सेबी से मिली मंजूरी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी Hyundai Motor India जल्द ही अपना IPO लेकर आ रही है। इस प्रस्ताव को बाजार नियामक सेबी ने मंजूरी दे दी है। हालांकि, इस संबंध में अभी तक Hyundai और SEBI की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

भारतीय बाजार की टॉप-3 कंपनियों में हुंडई का नाम हुंडई मोटर इंडिया भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार की शीर्ष तीन कंपनियों में से एक है। कंपनी ने तीन महीने पहले ही सेबी के पास आईपीओ का ड्राफ्ट फाइल किया था। इस आईपीओ के प्रबंधन के लिए जेपी मॉर्गन, सिटीग्रुप, एचएसबीसी जैसी बड़ी फाइनेंशियल संस्थाओं को मैनेजर नियुक्त किया गया है।

Hyundai का IPO होगा अब तक का सबसे बड़ा रिपोर्ट के अनुसार, Hyundai India के IPO का साइज लगभग 3 बिलियन डॉलर (भारतीय मुद्रा में 25,000 करोड़ रुपये से अधिक) हो सकता है। अगर यह अनुमान सही साबित होता है, तो Hyundai का IPO  LIC के 21,000 करोड़ रुपये के IPO का रिकॉर्ड तोड़ देगा, जो मई 2022 में लॉन्च किया गया था।

20 साल बाद किसी कार कंपनी का IPO Hyundai मोटर इंडिया का प्रस्तावित आईपीओ लगभग 30 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन के साथ आ सकता है। यह दो दशक के बाद किसी कार कंपनी का आईपीओ होगा। इससे पहले 2003 में मारुति सुजुकी ने भारतीय शेयर बाजार में कदम रखा था। भारतीय बाजार हुंडई के लिए अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बाद सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण बाजार है, जहां से उसे सबसे ज्यादा कमाई होती है।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News