अगस्त महीने में लाहौल-स्पीति में हुई भारी बर्फबारी, सफेद चादर से ढका कीलोंग

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2019 - 03:09 PM (IST)

नेशनल डेस्कः हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ पड़ा और बाढ़ के हालात हैं वहीं इसी बीच वहां मौसम ने अजीब-सी करवट ली है। दरअसल हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में सबसे ऊंचे इलाके कीलोंग में ताजा बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के चलते पूरा कीलोंग सफेद चादर में लिपट गया। इसी सीजन में इस तरह की बर्फबारी एक तरह का चिंता का कारण भी है। अमूनन पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी दिसंबर से फरवरी या फिर मार्च के पहले हफ्ते तक होती है। ऐसे में अगस्त माह में बर्फबारी होना एक तरह का संकेत यह भी है कि इस बार मौसम जल्द करवट बदलेगा यानि की ठंज के जल्दी आने के आसार हैं। उल्लेखनीय है कि उत्तर भारत के कई राज्य भारी बारिश और बाढ़ का सामना कर रहे हैं।
PunjabKesari
मौसम अपडेट

  • पंजाब में भाखड़ा बांध से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के चलते अलर्ट जारी किया गया है।
  • दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर 203.27 मीटर पहुंच गया जो कि चेतावनी स्तर (204.5 मीटर) से थोड़ा नीचे है। बाढ़ की किसी भी संभावना से निपटने के लिए एजेंसियां स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं।
  • बाढ़ग्रस्त केरल में हालात सामान्य हो रहे हैं। लोग राहत शिविरों से अपने घरों की तरफ जाने लगे हैं। बहरहाल, शनिवार तक मृतकों की संख्या 113 हो गई।
  • आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश हुई है जहां कृष्णा नदी में उफान के चलते दो जिलों के 87 गांव और सैंकड़ों एकड़ कृषि भूमि पानी में डूब गई है। कृष्णा और गुंटूर जिलों में 11,553 लोगों को 56 राहत शिविरों में भेजा गया है जहां उन्हें भोजन और पेयजल मुहैया कराया जा रहा है।
  • हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन की घटनाओं के चलते कई सड़कें बंद हैं। कांगड़ा जिले के सभी शैक्षिक संस्थानों को भी मूसलाधार बारिश के चलते शनिवार को बंद रखने के लिए कहा गया।
  • पालमपुर के निकट बाढ़ में फंसे कई लोगों को बचा लिया गया।
  • पंजाब में भाखड़ा बांध के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश की वजह से जमा हुए अतिरिक्त पानी को छोड़ा गया है जिसके चलते कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को पंजाब के जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, मोहाली और चंडीगढ़ समेत कई हिस्सों में बारिश हुई।
  • सतलुज नदी और निचले इलाकों के नजदीक रह रहे लोगों को सतर्क रहने और अपनी सुरक्षा के लिये ऐहतियाती कदम उठाने की सलाह दी गई है।
  • राजस्थान में सैंकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, वनस्थली, भीलवाड़ा और सीकर में क्रमश: 104.5 मिमी, 88.2 मिमी 79 मिमी 42.1 मिमी, 41 मिमी और 37.4 मिमी बारिश हुई है।
  • भारी बारिश से जूझ रहे कोलकाता में पिछले 24 घंटों में 186.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है
  • मूसलाधार बारिश और निचले इलाके में जलजमाव के कारण कई स्थानों का संपर्क कटने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग ने आगे भी बारिश का पूर्वानुमान जताया है।
    PunjabKesari
    PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News