कितनी संपत्ति के मालिक हैं CM अरविंद केजरीवाल, जानिए हर महीने कितनी मिलती है सैलरी ?

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2024 - 02:48 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले से जुड़े सीबीआई मामले में जमानत मिल गई है। आपको बता दें कि केजरीवाल को 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था। 10 दिन की पूछताछ के बाद, 1 अप्रैल को उन्हें तिहाड़ जेल भेजा गया था। इसके बाद, 26 जून को सीबीआई ने उन्हें फिर से गिरफ्तार किया था, जब वे पहले से ही तिहाड़ जेल में थे। सुप्रीम कोर्ट ने 12 जुलाई को उन्हें ईडी मामले में जमानत दे दी थी और अब सीबीआई केस में भी उन्हें जमानत मिल गई है।

वे उन्हें ईमानदार मानते हैं या गुनहगार...
जिसके बाद उन्होंने आज उन्होंने पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करते हुए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की। अपने भाषण में उन्होंने अपनी हालिया जेल यात्रा और वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर विचार साझा किए। उन्होंने कहा, "आज मैं आप की अदालत में आया हूं, जनता की अदालत में आया हूं।" उन्होंने अपने समर्थकों से सवाल किया कि क्या वे उन्हें ईमानदार मानते हैं या गुनहगार। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि वे दो दिन के भीतर मुख्यमंत्री की कुर्सी से इस्तीफा देने जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वे तब तक कुर्सी पर नहीं बैठेंगे जब तक जनता अपना निर्णय नहीं सुनाएगी। आज हम जानते है कि कितनी संपत्ति के मालिक है सीएम अरविंद केजरीवाल...

यह भी पढ़ें- 42 करोड़ की लागत से बना ब्रिज 5 साल भी नहीं चला... अब तोड़ने में खर्च होंगे 52 करोड़

केजरीवाल की सैलरी और संपत्ति

सैलरी: मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अरविंद केजरीवाल की मासिक सैलरी1.70 लाख रुपये है।

संपत्ति: 2020 में दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान दाखिल हलफनामे के अनुसार, केजरीवाल की संपत्ति लगभग 3.44 करोड़ रुपये थी। पिछले पांच वर्षों में उनकी संपत्ति में 1 करोड़ 30 लाख रुपये का इजाफा हुआ है। 2015 में दाखिल हलफनामे के अनुसार उनकी संपत्ति 2.1 करोड़ रुपये थी।

मुख्यमंत्री के तौर पर सुविधाएं

मुख्यमंत्री के रूप में केजरीवाल को कई भत्ते और सुविधाएं प्राप्त हैं, जिनमें सरकारी कार, सुरक्षा, यात्रा भत्ता, और आवास की सुविधा शामिल हैं। उनका मुख्यमंत्री आवास एक विवाद का विषय रहा है। बीजेपी ने आरोप लगाया था कि कोरोना काल के दौरान उनके बंगले पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए।

यह भी पढ़ें- जेल से बाहर आते ही अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान- 2 दिन बाद CM पद से दूंगा इस्तीफा

प्रॉपर्टी और बैंक विवरण

प्रॉपर्टी: केजरीवाल के नाम पर कोई निजी घर नहीं है; वे मुख्यमंत्री आवास में रहते हैं। उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल के नाम पर हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित एक करोड़ रुपये का बंगला है, जिसे उन्होंने 2010 में करीब 60 लाख रुपये में खरीदी थी।

बैंक और नकद: केजरीवाल के पास केवल 12 हजार रुपये नकद हैं, जबकि उनकी पत्नी के पास 9 हजार रुपये नकद हैं। उनके परिवार के 6 बैंक अकाउंट हैं, जिनमें कुल 33.29 लाख रुपये जमा हैं। वे किसी भी प्रकार का कर्ज नहीं लेते।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! रेलवे दिवाली और छठ के लिए चलाने जा रहा ये स्पेशल ट्रेनें, लोगों को मिलेगा कंफर्म टिकट

सोने और चांदी: उनके पास 40 हजार रुपये की चांदी और 32 लाख रुपये का सोना है। उनकी पत्नी के नाम पर 15.31 लाख रुपये का म्यूचुअल फंड है।

गाड़ी: जबकि केजरीवाल के नाम पर कोई गाड़ी नहीं है, उनकी पत्नी के नाम पर 6.20 लाख रुपये की मारुति बलेनो है।

यह जानकारी केजरीवाल की संपत्ति और उनके वित्तीय हालात को दर्शाती है, जो उनके सार्वजनिक जीवन और राजनीतिक स्थिति को समझने में मदद करती है।

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News