अब ओमान में भी चलेगा भारत का रुपे डेबिट कार्ड, दोनों देशों के बीच MoU पर हस्ताक्षर

punjabkesari.in Thursday, Oct 06, 2022 - 12:22 PM (IST)

दुबईः भारत का रुपे डेबिट कार्ड अब ओमान में भी चलेगा जिससे यहां रहने वाले भारतीयों को अपने परिजनों को धन भेजना और भी आसान हो जाएगा। ओमान की राजधानी मस्कट में मंगलवार को नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन आफ इंडिया (NPCI) और सेंट्रल बैंक आफ ओमान (CBO) ने रुपे डेबिट कार्ड को लान्च करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इस समझौते पर हस्ताक्षर विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन की मौजूदगी में हुआ।

 

इससे पहले विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन ने ओमान सेंट्रल बैंक के कार्यकारी अध्यक्ष ताहिर अल अमरी से भी मुलाकात की। दोनों देशों के बीच हुए इस समझौते के कारण वित्तीय संबंधों के नए युग का सूत्रपात हुआ है। बता दें  कि विदेश राज्य मंत्री देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए दो दिवसीय यात्रा के लिए सोमवार से ओमान की राजधानी मस्कट में है। विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने दोनों देशों के बीच हुए ज्ञापन हस्ताक्षर को द्विपक्षीय संबंधों में एक नया मील का पत्थर बताते हुए अपने ट्वीट में लिखा, 'ओमान सेंट्रल बैंक के कार्यकारी अध्यक्ष एच ई ताहिर अल अमरी से मिलकर खुशी हुई।

 

ओमान में रुपे डेबिट कार्ड लान्च करने के लिए एनपीसीआई और सीबीओ के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ, जिससे वित्तीय संबंधों के एक नए युग का मार्ग प्रशस्त हो गया है। मुरलीधरन ने इससे पहले ओमान इन्वेस्टमेंट अथारिटी का भी दौरा किया। उन्होंने वहां ओमान इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी के कार्यकारी अध्यक्ष अब्दुलसलाम अल मुर्शिदी से मुलाकात की। उन्होंने ओमान के अधिकारियों को बुनियादी ढांचे और ऊर्जा क्षेत्रों में निवेश के विशाल अवसरों से अवगत कराया और भारत में की जा रही विकास को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत पहलों के बारे में अवगत कराया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News