कोरोना से जंग में कामयाब हो रहा 'हिमाचल मॉडल', पीएम मोदी के निर्देश पर सभी राज्य करेंगे इस फॉलो !

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2020 - 05:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना की मार झेल रहा देश राहत की तलाश कर रहा है। जहां एक ओर यह महामारी आतंक मचा रही है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ राज्यों के आगे यह घुटने भी टेक चुकी है। देशभर में कई राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जो कोरोना से मुक्त हो चुके हैं।  अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ऐसे ही राज्य की तारीफ की है, जो कोरोना के खिलाफ जंग में कामयाब होता दिखाई दे रहा है। 

PunjabKesari

खबरों के अनुसार पीएम मोदी ने 'हिमाचल प्रदेश मॉडल' की तारीफ करते हुए दूसरे राज्यों को भी इसे अपनाने को कहा है। उन्होंने राज्यों से कहा कि वह घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करें कि वे अपने लक्षणों को पहचानें और इसका सेल्फ डिक्लेरेशन आरोग्य सेतु एप पर करें। ऐसा करने से कोविड-19 वायरस के खिलाफ लड़ाई जीतने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

इस मॉडल के तहत राज्य द्वारा सारी जनसंख्या की Influenza जैसे लक्षणों की स्क्रीनिंग की गई। जब लोग शुरुआती मेडिकेशन से ठीक नहीं हुए तो उनका रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलिमेरेस चेन रिएक्शन (RT-PR) टेस्ट कराया गया। रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र के अधिकारियों ने राज्यों को भी इसी तरह का मॉडल रेड और ऑरेंज जोन में अपनाने को कहा है। 

PunjabKesari

हिमाचल प्रदेश के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (हेल्थ) आरडी धीमान ने बताया कि यहां कोरोना वायरस के 40 पॉजिटिव केस आए हैं। इनमें से सिर्फ 10 ही एक्टिव केस हैं। राज्य में पिछले पांच दिन से एक भी केस सामने नहीं आया है।  राज्य में हर 10 लाख लोगों में से 700 का टेस्ट किया गया. 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News