श्री माता वैष्णो देवी तीर्थयात्रा में श्रद्धालुओं को अब मिलेंगी हाईक्लास सुविधाएं

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2022 - 11:47 AM (IST)

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को यहां नवगठित श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें श्रद्धालुओं को परेशानी मुक्त तीर्थयात्रा करने के लिए सुविधाओं से संबंधित विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा की गई और उन्हें मंजूरी दी गई। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी ।

 

उपराज्यपाल ने कहा कि नई सुविधाओं और उन्नयन कार्य से यह सुनिश्चित होगा कि दुनिया भर के तीर्थयात्रियों की अत्याधुनिक सुविधाओं तक पहुंच हो और स्थानीय अर्थव्यवस्था और तीर्थयात्रा के बीच संबंध और मजबूत हो।

 

उन्होंने कहा कि एक सुखद अनुभव के लिए निर्धारित समय-सीमा के भीतर श्रद्धालुओं के लिए स्काईवॉक, नया दुर्गा भवन, आध्यात्मिक थीम पार्क और रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) टैग जैसी आधुनिक सुविधाएं बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

सिन्हा ने कहा कि पवित्र मंदिर में भारत और विदेशों से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही है।

 

सिन्हा ने श्राइन बोर्ड की चल रही परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए दुर्गा भवन सहित चल रही परियोजनाओं को पूरा करने के लिए समय सीमा का पालन करने के निर्देश दिए।

उपराज्यपाल ने एसएमवीडीएसबी के अध्यक्ष भी हैं। पिछले महीने उपराज्यपाल ने बोर्ड का पुनर्गठन करते हुए विभिन्न क्षेत्रों की आठ हस्तियों को तीन साल के लिए बोर्ड सदस्य के तौर पर नामित किया था।

 

इन सदस्यों में एमिल फार्मास्युटिकल्स के चेयरमैन के. के. शर्मा, महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरिजी महाराज, सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी अशोक भान, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी बालेश्वर राय और न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) सुरेश कुमार शर्मा शामिल हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News