छठ पर्व: रेलगाडिय़ों में आस्थावानों का रेला

punjabkesari.in Sunday, Nov 11, 2018 - 12:00 PM (IST)

नई दिल्ली (मनीष राणा): राजधानी से जाने वाली रेलगाडिय़ों में आस्थावानों का रेला चल रहा है। छठ पूजा पर पूर्वांचल की ओर जाने वालों से शनिवार को रेलवे स्टेशन पटे रहे। आरक्षित बोगी हो या अनारिक्षत खचाखच भीड़ इतनी कि तिल रखने की भी जगह नहीं दिख रही थी। दरवाजों पर लटककर लोग यहां से निकले। प्लेटफार्म पर ट्रेन आकर लगी नहीं कि पूरी तरह से वह भर जाती है। रेलवे ने यात्रियों की भीड़ को देखते हुए खास इंतजाम किए हैं, मगर भीड़ के आगे सब नाकाफी हो गए। रेलवे स्टेशन पर बनाए गए पंडालों में सैकड़ों की संख्या में लोग बैठकर रेल आने का इंतजार करते रहे। भीड़ के चलते पंडालों में बैठने की जगह भी कम पड़ गई।
PunjabKesari
यात्रियों की सुरक्षा के लिए लगाए गए अतिरिक्त जवान 
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल ने सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं। यहां अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही अतिरिक्त कैमरे भी लगाए गए हैं, जिससे हर हलचल पर नजर रखी जा सके। इसके साथ ही किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए क्यूआरटी और एम्बुलेंस को तैनात किया गया है। सुरक्षा पुख्ता करने के लिए नई दिल्ली स्टेशन को कई सेक्टर में बांट दिया गया है और हर सेक्टर का एक इंचार्ज बनाया गया है। 62 नए सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही प्लेटफॉर्म पर जाने वाली सीढिय़ों पर जवान तैनात किए गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर बुलेटप्रूफ जैकेट में क्यूआरटी टीम को भी तैनात किया है। पहाडग़ंज और अजमेरी गेट की तरफ एंबुलेंस खड़ी की गई है। 

PunjabKesari
चलाई गई हैं विशेष ट्रेनें 
छठ पूजा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने गया, भागलपुर, जयनगर, पटना, दरभंगा, बरौनी, मुजफ्फरपुर जाने के लिए विशेष ट्रेनें चलाईं। 90 विशेष ट्रेनों के साथ रेलवे ने दिनभर में 8 से 10 रेलगाडिय़ां चलाईं।

अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले
नई दिल्ली स्टेशन पर 8 टिकट काउंटर ऐसे लगाए गए हैं, जहां से तत्काल टिकट खरीदा जा सकता है। इसके साथ ही 13 नवम्बर तक प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री बंद कर दी गई है। ताकि बेवजह भीड़ न हो।

PunjabKesari
टेंट में लगाए गए एलईडी टीवी 
टेंट में इंतजार करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे द्वारा इनमें एलईडी टीवी भी लगाए गए हैं । जिससे यात्री इंतजार करते समय आराम से टीवी देख अपना समय व्यतीत कर सकें। इन एलईडी टीवी स्क्रीन पर छठी मैया के गीत चलाए जा रहे हैं। इसके साथ ही आने जाने वाली रेलों की जानकारी भी इन पर यात्रियों को उपलब्ध कराई जा रही है।  

यात्रियों के लिए खाने की व्यवस्था 
यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए रेलवे ने जनता खाने की भी व्यवस्था की है। यात्रियों को पूड़ी और सब्जी दी जा रही है और इसकी कीमत 15 रुपए रखी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News