''देशभर के आदिवासी भाई-बहनों के लिए पीएम जनमन योजना चलाई जा रही'', जमशेदपुर में बोले पीएम मोदी

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2024 - 02:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को रेखांकित किया कि 2014 के बाद से देश के गरीब, दलित, वंचित और आदिवासी परिवारों को सशक्त बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं और कहा कि देश भर में आदिवासी भाई-बहनों के लिए पीएम जनमन योजना चलाई जा रही है। जमशेदपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के माध्यम से उन जनजातियों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है जो अत्यंत पिछड़े हैं और अधिकारी स्वयं ऐसे परिवारों तक पहुंचकर उन्हें घर, सड़क, बिजली, पानी और शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयास विकसित झारखंड के लिए सरकार के संकल्प का हिस्सा हैं।
PunjabKesari
जनता के आशीर्वाद से झारखंड के सपने साकार होंगे
प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि ये संकल्प पूरे होंगे और जनता के आशीर्वाद से झारखंड के सपने साकार होंगे। प्रधानमंत्री ने यह भी रेखांकित किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) की पहली किस्त आज शुरू की जा रही है, जिससे हजारों लाभार्थियों को पक्के मकान सुनिश्चित होंगे। उन्होंने कहा कि पीएमएवाई-जी के साथ-साथ शौचालय, पेयजल, बिजली, गैस कनेक्शन जैसी अन्य सुविधाएं भी प्रदान की गई हैं।

उन्होंने आगे कहा कि अपने वर्तमान को स्थिर करने के साथ-साथ आदिवासी समुदाय ने अपने बेहतर भविष्य के बारे में भी सोचना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से झारखंड के लोगों के लिए गांवों और शहरों में पक्के मकान के साथ-साथ हजारों नौकरियां भी पैदा हो रही हैं।" प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड के लोगों से भी माफी मांगी क्योंकि खराब मौसम के कारण वे कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित नहीं हो सके, जिससे उनका हेलीकॉप्टर नहीं चल सका और उन्हें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करना पड़ा।
PunjabKesari
विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखी
इससे पहले आज प्रधानमंत्री ने 660 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया। इन परियोजनाओं में झारखंड के देवघर जिले में मधुपुर बाईपास लाइन और हजारीबाग जिले में हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो की आधारशिला रखना शामिल है। पूरा हो जाने पर, मधुपुर बाईपास लाइन हावड़ा-दिल्ली मुख्य लाइन पर ट्रेनों को रोके रखने से बचाएगी तथा गिरिडीह और जसीडीह के बीच यात्रा के समय को कम करने में भी मदद करेगी तथा हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो इस स्टेशन पर कोचिंग स्टॉक के रखरखाव में सहायता करेगा।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने कुरकुरा-कनारूआं दोहरीकरण परियोजना, बंडामुंडा-रांची सिंगल लाइन सेक्शन का एक हिस्सा और रांची, मुरी और चंद्रपुरा स्टेशनों के माध्यम से राउरकेला-गोमोह मार्ग का एक हिस्सा राष्ट्र को समर्पित किया। इस परियोजना से माल और यात्री यातायात की गतिशीलता में काफी मदद मिलेगी। इसके अलावा, आम लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 04 रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) भी राष्ट्र को समर्पित किए गए। प्रधानमंत्री ने 46 हजार लाभार्थियों के गृह प्रवेश समारोह में भी भाग लिया। इस अवसर पर झारखंड के राज्यपाल संतोष गंगवार और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News