फिर डरा रहा कोरोना, अहमदाबाद में आज से जिम, पार्क, स्पोर्ट्स क्लब  बंद

punjabkesari.in Thursday, Mar 18, 2021 - 10:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  देश के अनेक हिस्सों में कोरोना के एक और लहर की शुरुआत की आशंका के बीच गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए जिम, स्पोर्ट्स क्लब, गेमिंग जोन को एक बार फिर से बंद करने का ऐलान कर दिया है। वहीं इससे पहले राज्य के चार प्रमुख शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया। यह नाइट कर्फ्यू 17 मार्च से 31 मार्च तक अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में, रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। हालांकि इन शहरों में नाइट कर्फ्यू पहले रात में 12 बजे से लागू था। 


अहमदाबाद में जिम, स्पोर्ट्स क्लब बंद 
अहमदाबाद महानगरपालिका ने शहर के सभी 273 पार्क बंद करने की घोषणा कर दी है। इससे पहले इनके समय को सामान्य से कम रखा गया था।  इसके अलावा सूरत नगर निगम ने गुजरात के बाहर से शहर की यात्रा करने वाले लोगों के लिए घर पर सात दिन के अनिवार्य पृथक-वास संबंधी एक अधिसूचना जारी की। 

 

सूरत आने वाले लोगों को पृथक-वास में रहना होगा 
महामारी रोग अधिनियम के प्रावधानों के तहत जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यदि किसी व्यक्ति में पृथक-वास में रहते हुए वायरल संक्रमण का कोई लक्षण दिखाता है, तो उसे तुरंत जांच करानी चाहिए। अधिसचूना में कहा गया है कि गुजरात के बाहर से सूरत शहर में आने वाले लोगों को घर पर सात दिन के अनिवार्य पृथक-वास में रहना होगा और उन्हें घर पर अन्य लोगों को संक्रमित होने से बचाने के लिए खुद को अलग रखना होगा।

 

दिसंबर के बाद गुजरात में आए सबसे अधिक मामले 
बता दें  कि गुजरात में बुधवार को कोविड-19 के 1,122 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि गत तीन महीने में पहली बार एक दिन में एक हजार से अधिक मामले आए हैं। इसके साथ ही राज्य में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,81,173 हो गई है। अधिकारी ने बताया कि 21 दिसंबर को रोजाना आने वाले नए मामलों की संख्या एक हजार के नीचे चली गई थी लेकिन फरवरी के आखिरी हफ्ते से मामलों में फिर से वृद्धि देखने को मिली। 


अब तक 4,430 लोगों की मौत 
अधिकारी ने बताया कि गत 24 घंटे में तीन और मरीजों (अहमदाबाद, सूरत एवं वडोदरा में एक-एक) की मौत हुई है जिससे राज्य में महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 4,430 हो गई है। उन्होंने बताया कि राज्य में बुधवार को संक्रमण मुक्त हुए 775 लोगों को छुट्टी दी गई जिससे बीमारी से ठीक होने वाले की संख्या 2,71,433 हो गई जो कुल मामलों का 96.45 प्रतिशत है। अधिकारी ने बताया कि गुजरात में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 5,310 है जिनमें से 61 मरीज जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) पर हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News