आज 6 घंटे बंद रहेंगे मुंबई हवाईअड्डे के रनवे

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 10:58 AM (IST)

मुंबई : मुंबई हवाई अड्डा छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) के प्रवक्ता ने जनता को सूचित किया कि मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के दो रनवे आज (9 मई को) अस्थायी रूप से बंद रहेंगे। सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक छह घंटे के लिए रनवे बंद रहेंगे।

हवाईअड्डा प्रतिदिन लगभग 950 उड़ानों की आवाजाही का प्रबंधन करता है। रनवे 09/27 की लंबाई 3,448 मीटर और चौड़ाई 60 मीटर है, जबकि रनवे 14/32 की लंबाई 2,871 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर है।

 प्रवक्ता ने कहा कि प्राथमिक रनवे 09/27 और माध्यमिक रनवे 14/32 प्री-मानसून रखरखाव और मरम्मत कार्य के लिए अस्थायी रूप से गैर-परिचालन रहेंगे। विज्ञप्ति में कहा गया है, "छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) की मानसून आकस्मिक योजना के हिस्से के रूप में, प्राथमिक रनवे 09/27 और माध्यमिक रनवे 14/32 मानसून पूर्व रखरखाव और मरम्मत कार्य के लिए 9 मई 2024 को अस्थायी रूप से गैर-परिचालन रहेगा।"  

समय से पहले उड़ानों के पुनर्निर्धारण की योजना बनाने के लिए दिसंबर में एयरलाइंस और अन्य हितधारकों को एक नोटम (एयरमैन को नोटिस) पहले ही जारी किया जा चुका है। विज्ञप्ति में कहा गया है, "इसलिए, रनवे के रखरखाव और मरम्मत कार्य से किसी भी उड़ान की आवाजाही पर असर नहीं पड़ेगा या यात्रियों को असुविधा नहीं होगी।"

हवाई अड्डे के पास लगभग 1,033 एकड़ में फैले रनवे, टैक्सीवे और एप्रन का एक नेटवर्क है। विज्ञप्ति के अनुसार, रखरखाव में सूक्ष्म बनावट और मैक्रो बनावट टूट-फूट के लिए रनवे की सतह का निरीक्षण शामिल है जो दिन-प्रतिदिन के संचालन के कारण हो सकता है और एयरसाइड स्ट्रिप को मजबूत करने में मदद करता है।

इसमें कहा गया है, "9 मई को शाम 5 बजे के बाद सभी परिचालन सामान्य रूप से उड़ानें फिर से शुरू हो जाएंगी।" वार्षिक आधार पर रनवे को बंद करना एक नियमित अभ्यास है, और परिचालन निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए एक आकस्मिक योजना लागू की जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News