गुयाना ने विमान खरीदने के लिए भारत के साथ MoU पर किए हस्ताक्षर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 12:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. भारतीय रक्षा उद्योग गुयाना रक्षा बल (जीडीएफ) के साथ कैरेबियन में प्रवेश कर रहा है, जो जल्द ही भारतीय निर्यात-आयात बैंक से 23.27 मिलियन डॉलर के ऋण के साथ नई दिल्ली से दो नए विमान खरीदने की योजना बना रहा है। गुयाना के वित्त मंत्री और EXIM बैंक के डिप्टी जीएम के बीच पिछले शुक्रवार को इस संबंध में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए । गुयाना में बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी रहते हैं और उन्होंने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से दो एचएएल (डोर्नियर) 228 विमान खरीदने की योजना बनाई है।

PunjabKesari
एचएएल 228 विमानों को गुयाना के इलाके के लिए शॉर्ट टेक-ऑफ और लैंडिंग (एसटीओएल) के लिए आदर्श माना जाता है और इसका उपयोग समुद्री गश्त के साथ-साथ आंतरिक स्थानों पर सैन्य ठिकानों की सेना की आवाजाही को फिर से शुरू करने के लिए किया जाएगा।

PunjabKesari
वित्त गुयाना मंत्रालय ने समझौते के बाद कहा- यह समझौता जीडीएफ की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए सरकार के चल रहे प्रयास की नवीनतम किस्त का प्रतिनिधित्व करता है और इसकी उत्पत्ति जनवरी 2023 में राष्ट्रपति अली की भारत की राज्य के स्वामित्व वाली एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी – हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की यात्रा से हुई है। सरकार जीडीएफ की क्षमताओं को मजबूत करने के लिए भारी निवेश कर रही है, विशेष रूप से एयर कॉर्प्स और कोस्ट गार्ड जैसे विंगों में। दो विमानों की खरीद बल के पूंजीकरण में अब तक के सबसे बड़े निवेश का हिस्सा है। 


जीडीएफ के चीफ ऑफ स्टाफ ब्रिगेडियर उमर खान ने रक्षा क्षेत्र की ओर से बोलते हुए भारत सरकार द्वारा गुयाना में दशकों से रक्षा प्रशिक्षण में निभाई गई भूमिका को मान्यता दी और कहा कि हस्ताक्षर करना राष्ट्रपति के मजबूत दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए है। सुरक्षा क्षेत्र जो शांति और समृद्धि बनाए रखने में मदद करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News