गुजरात: सरदार सरोवर बांध का जलस्तर 136 मीटर के पार पहुंचा, अलर्ट जारी

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2019 - 06:31 PM (IST)

अहमदाबाद: गुजरात में भारी बारिश के कारण सरदार सरोवर बांध का जलस्तर 136 मीटर के पार पहुंचने के बाद प्रदेश सरकार ने नर्मदा नदी के किनारे बसे गांवों के लिए चेतावनी जारी की है। बांध में इससे पहले 2017 में जलस्तर 138 मीटर तक पहुंचा था। जलस्तर अभी 136.21 मीटर है और अधिकारियों ने इस बांध के 30 गेटों में से 23 गेट खोल दिए हैं। 

PunjabKesari
सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड (एसएसएनएनएल) के नियंत्रण कक्ष ने सूचित किया कि बांध में 6.47 लाख क्यूसेक पानी आया जिसमें से 6.16 लाख क्यूसेक पानी को बांध के 30 में से 23 गेट खोल कर नदी में छोड़ा जा रहा है। एसएसएनएनएल द्वारा रविवार रात जारी बाढ़ की चेतावनी में नर्मदा, वडोदरा और भरूच जिलों में नदी के किनारे रह रहे ग्रामीणों के साथ ही अधिकारियों से भी नदी में पानी के बहाव को लेकर सतर्क रहने को कहा गया है क्योंकि इसके तटबंध तोड़ने की आशंका बनी हुई है। राज्य सरकार की विज्ञप्ति के मुताबिक सरदार सरोवर बांध में पानी लगभग 91 फीसद बढ़ चुका है। 

PunjabKesari
नर्मदा के जिला कलेक्टर आई के पटेल ने सोमवार को एक आदेश जारी कर जिले के अधिकारियों को सतर्क रहने और बारिश के कारण नदी का जलस्तर बढ़ने से किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए एहतियाती उपाय सुनिश्चित करने को कहा है। विज्ञप्ति के मुताबिक गुजरात में वार्षिक वर्षा औसत की 109.99 फीसद बारिश हो चुकी है। राज्य के 33 में से 22 जिलों में 100 फीसद बारिश हो चुकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News