गुजरात टाटा मुंद्रा से 4.5 रुपए प्रति यूनिट की दर से खरीदेगा बिजली

10/15/2021 10:43:21 AM

नई दिल्ली-   कोयले की कम आपूर्ति से गहराए बिजली संकट के बीच गुजरात टाटा की मुंद्रा अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट (यूएमपीपी) से बिजली खरीदने के लिए राजी हो गया है। गुजरात ने आयातित कोयला आधारित टाटा की मुंद्रा अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट (यूएमपीपी) से बिजली खरीदने का फैसला किया है।

राज्य सरकार कंपनी से 4 सप्ताह तक 4.5 रुपए प्रति यूनिट के भाव बिजली खरीदेगी। बता दें कि देश का यह दूसरा राज्य है, जो टाटा पावर मुंद्रा से बिजली खरीदने को सहमत हुआ है। इसके पहले पंजाब ने एक पखवाड़े के लिए 5.5 रुपए प्रति यूनिट के भाव बिजली खरीदने का समझौता किया था।
 

जानकारी के लिए यह भी बता दें कि टाटा मुंद्रा इस समय शुल्क के बारे में स्पष्टता न होने के कारण किसी राज्य को बिजली नहीं बेच रही है।  मुंद्रा यूएमपीपी की क्षमता 4 गीगावॉट है, जिसने गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, पंजाब और हरियाणा से 2.26 रुपए प्रति यूनिट के भाव बिजली बेचने के लिए समझौता किया है। 
 

बता दें कि घरेलू कोयले की कमी की वजह से गुजरात को 124 लाख यूनिट कम बिजली मिल रही है, जबकि उसकी रोजाना की मांग 2,110 लाख यूनिट (12 अक्टूबर को) है। वहीं, पंजाब को 150 लाख यूनिट कम बिजली मिल रही है, जिसकी मांग 1,800 लाख यूनिट है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News