Guinness Book of World Records: दो जुड़वां भाइयों ने की थी शुरुआत, बिक चुकी 15 करोड़ से ज्यादा प्रतियां...62 हजार रिकार्ड दर्ज

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2024 - 05:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) ने 27 अगस्त को अपनी 67 वीं सालगिरह मनाई। इस पुस्तक की शुरुआत 1955 में लंदन में दो छोटे कमरों वाले ऑफिस से हुई थी। इसके पहले साल में ही 1.87 लाख प्रतियां बिक गई थीं। अब तक इस बुक की 15 करोड़ से ज्यादा प्रतियां बिक चुकी हैं और यह 40 भाषाओं में प्रकाशित होती है।  इस बुक में 62 हजार से ज्यादा रिकॉर्ड दर्ज हैं।
PunjabKesari
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, विश्व भर में सबसे अधिक प्रमाणिक मानी जाती है और 100 से अधिक देशों में इसकी पहुंच है। साल 2023 में इस बुक में रिकॉर्ड दर्ज करवाने के लिए 200 से अधिक देशों से 57 हजार से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए थे, लेकिन इनमें से केवल 4975 रिकॉर्ड को ही शामिल किया गया।
PunjabKesari
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की शुरुआत दो जुड़वां भाइयों, नॉरिस और रॉस मैकवर्टर ने की थी। इस विचार का जन्म गिनीज ब्रेवरी के प्रबंध निदेशक सर ह्यूम बीव के एक पार्टी में हुए विवाद से हुआ। बहस में किसी पक्षी की सबसे तेज उड़ान के बारे में बात की जा रही थी, जिसका सही उत्तर नहीं मिल पाया। इसी विचार से प्रेरित होकर सर ह्यूम बीव ने नॉरिस और रॉस मैकवर्टर से संपर्क किया और 27 अगस्त 1955 को गिनीज पब्लिशिंग नाम से ऑफिस की स्थापना की। आज गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड केवल एक पुस्तक ही नहीं, बल्कि सोशल मीडिया, टीवी शोज और लाइव इवेंट्स के माध्यम से भी लोगों तक पहुंच चुकी है।

ये भी पढ़ें....
- अगस्त के बाद सितंबर में भी कहर बरपाएगा Monsoon, उत्तराखंड, हिमाचल समेत इन राज्यों में होगी भारी से भी भारी बारिश


बता दें कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड एक विश्व प्रसिद्ध पुस्तक है जो विभिन्न प्रकार के रिकॉर्ड्स और असाधारण उपलब्धियों को दर्ज करती है। इस पुस्तक गिनीज ब्रूअरी के मालिक ह्यूग बी. गिनीज ने शुरू किया था, ताकि वह अपने पब के ग्राहकों को कुछ अद्वितीय और दिलचस्प जानकारी दे सकें। इस बुक में दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में असामान्य और अद्वितीय रिकॉर्ड्स को सूचीबद्ध किया जाता है, जैसे कि सबसे लंबा आदमी, सबसे भारी आदमी, सबसे तेजी से दौड़ने वाला व्यक्ति, सबसे ऊंची इमारत, और अन्य कई श्रेणियाँ। यह पुस्तक हर साल अपडेट होती है और नए रिकॉर्ड्स को शामिल करती है। 












 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman

Related News