दिल्ली में अवैध गुटखा फैक्ट्री में GST विभाग की छापामारी, 830 करोड़ रु से अधिक की टैक्स चोरी पकड़ी गई

punjabkesari.in Sunday, Jan 03, 2021 - 07:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय जीएसटी अधिकारियों ने एक यहां अवैध पान मसाला निर्माण इकाई द्वारा 830 करोड़ रुपये से अधिक की कर चोरी का पता लगाया है। इस संबंध में एक व्यक्ति को उसकी संलिप्तता के लिये गिरफ्तार किया गया है। एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी गयी।

बयान में कहा गया कि कंपनी ने बिना किसी पंजीकरण के और शुल्क भुगतान के गुटखा / पान मसाला / तम्बाकू उत्पादों की आपूर्ति की। इस तरह से कंपनी ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की चोरी की। केंद्रीय कर आयुक्त कार्यालय (पश्चिमी दिल्ली) ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘निर्माता के परिसर में तलाशी के आधार पर यह पाया गया कि परिसर में एक गोदाम, मशीनों, कच्चे माल और निर्मित उत्पादों द्वारा गुटखा / पान मसाला / तंबाकू उत्पाद का अवैध निर्माण चल रहा था।'

 बयान में कहा गया कि लगभग 65 मजदूर अवैध कारखाने में काम करते पाये गये। तलाशी में तैयार गुटखा और कच्चे माल जैसे चूना, सादा कत्था, तंबाकू के पत्ते आदि की जब्ती हुई, जिनकी कीमत लगभग 4.14 करोड़ रुपये आंकी गयी। बयान के अनुसार, ‘सबूतों के आधार पर जब्त किए गए स्टॉक और दर्ज इकबालिया बयानों से 831.72 करोड़ रुपये की कर चोरी का पता चला है। आगे की जांच जारी है।' बयान में कहा गया कि इस कंपनी द्वारा विभिन्न राज्यों में गुटखे के तैयार उत्पाद की आपूर्ति की जा रही थी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News