जीपैट उत्तीर्ण छात्रों को नहीं मिली छात्रवृत्ति, एबीवीपी ने यूजीसी को सौंपा ज्ञापन

punjabkesari.in Wednesday, Jan 31, 2024 - 04:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों के छात्रों को ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (जीपैट) उत्तीर्ण करने के बाद भी छात्रवृत्ति राशि नहीं मिलने पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को एक ज्ञापन सौंपा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े छात्र संगठन ने मांग की है कि विश्वविद्यालय में फार्मेसी की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश निर्धारित किए जाने चाहिए। उसने दावा किया कि विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों के छात्रों को जीपैट उत्तीर्ण करने के बावजूद इस शैक्षणिक सत्र के लिए छात्रवृत्ति राशि नहीं मिली है।

एबीवीपी द्वारा बुधवार को जारी बयान के अनुसार, ''जहां विश्वविद्यालय के विभागों में पढ़ाई कर रहे फार्मेसी छात्र छात्रवृत्ति से लाभान्वित हो रहे हैं, वहीं विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों के छात्रों को कोई वित्तीय सहायता नहीं दी जा रही है। एबीवीपी इस विसंगति को दूर करने के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश की मांग करती है।''

बयान में कहा गया है कि जीपैट उत्तीर्ण छात्रों को वित्तीय सहायता के रूप में 12,500 रुपए की राशि मिलती है। विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों के 8,000 से अधिक छात्रों को यूजीसी के दिशानिर्देशों की अस्पष्ट प्रकृति के कारण यह राशि नहीं मिली है। एबीवीपी ने छात्रों को राहत देने के लिए पंजीकरण फॉर्म भरने की समय सीमा एक महीने बढ़ाने के साथ-साथ संबद्ध कॉलेजों के फार्मेसी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति मुद्दे के शीघ्र समाधान की मांग की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Paras Sanotra

Recommended News

Related News