गोयल बोले आइंस्टीन ने की गुरुत्वाकर्षण की खोज', सोशल मीडिया पर लोगों ने पढ़ा दी भौतिकी

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2019 - 07:28 PM (IST)

नई दिल्लीः भौतिकी में अभी तक यही पढ़ा और पढ़ाया जाता रहा है कि गुरुत्वाकर्षण की खोज महान वैज्ञानिक न्यूटन ने की। हालांकि, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की मानें तो गुरुत्वाकर्षण की खोज न्यूटन ने नहीं बल्कि आइंस्टीन ने की। गोयल की इस टिप्पणी के बाद इंटरनेट पर लोगों ने उनकी जमकर खिंचाई की। इंटरनेट उपयोक्ताओं ने मीम्स बनाकर गोयल का मजाक बनाया।


गोयल ने बोर्ड ऑफ ट्रेड की बैठक में अर्थव्यवस्था के बारे में बोलते हुए कहा कि आइंस्टीन को गुरुत्वाकर्षण की खोज करने में गणित ने कोई मदद नहीं की थी। अत: देश की अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर का बनाने के लक्ष्य को गणित के नजरिये से नहीं देखा जाना चाहिये।

टिप्पणी के बाद लोगों ने ट्विटर और फेसबुक पर याद दिलाया कि गुरुत्वाकर्षण की खोज सर आइजैक न्यूटन ने की। आइंस्टीन को सापेक्षता के सिद्धांत के लिये याद किया जाता है, न कि गुरुत्वाकर्षण के लिये।

इससे पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की भी सोशल मीडिया पर लोगों ने खिंचाई की थी। सीतारमण ने कहा था कि वाहन क्षेत्र में बिक्री कम होने का कारण युवाओं द्वारा ओला अैर उबर की सेवाओं का इस्तेमाल करना है। कुछ लोगों ने सीतारमण और गोयल की टिप्पणियों को मिलाकर मजे लिये। एक उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, ‘‘भारत की जीडीपी गिर रही है क्योंकि युवा अब जीडीपी के गणित को नहीं देख रहे हैं।''

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News