कोरोना संकट- जर्मनी से 23 ऑक्सीजन बनाने वाले प्लांट हवाई मार्ग से लाएगी सरकार

punjabkesari.in Friday, Apr 23, 2021 - 09:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत सरकार ने देश में ऑक्सीजन संकट को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। ऑक्सीजन संकट से जूझ रहे भारत में ऑक्सीजन बनाने के लिए 23 प्लांट स्थापित किए जाएंगे, जिन्हें जर्मनी से मंगवाया जा रहा है। यह 23 प्लांट जर्मनी से हवाई मार्ग के माध्यम से भारत लाए जाएंगे, जिनकी उत्पादन क्षमता हर एक प्लांट में एक मिनट में 40 लीटर ऑक्सीजन होगी। इस तरह हर घंटे 2,400 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। इस संबंध में आधिकारिक रूप से जानकारी रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने दी है।

रक्षा मंत्रालय के मुख्य प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू ने कहा कि इन ऑक्सीजन प्लांटों को उन सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) अस्पतालों में तैनात किया जाएगा, जहां कोविड-19 रोगियों का इलाज किया जा रहा है। गृहमंत्री राजनाथ द्वारा महामारी को मद्देनजर रखते हुए चिकित्सा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए रक्षा एजेंसियों को आपातकालीन वित्तीय अधिकार देने की घोषणा के चार दिन बाद  रक्षा मंत्रालय द्वारा यह फैसला लिया गया है।

बाबू ने कहा, "जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट हवाई मार्ग से लाए जा रहे हैं। ये कोविड-19 मरीजों की देखरेख में जुटे एएफएमएस अस्पतालों में तैनात किए जाएंगे।" उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट एक सप्ताह के भीतर भारत आने की उम्मीद है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि भारतीय वायु सेना को कहा गया है कि वह अपने परिवहन विमान को जर्मनी से ऑक्सीजन प्लांटों को लाने के लिए तैयार रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News