सरकार ने कहा- गांवों में टीकाकरण अभियान पर जोर, वैक्सीन लेने में महिलाओं से आगे पुरुष

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 06:10 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत ने 21 जून को एक दिन में कोरोना वायरस के 88.09 लाख टीके लगाने की ‘ऐतिहासिक उपलब्धि' हासिल की है और करीब 64 प्रतिशत खुराकें ग्रामीण इलाकों में दी गई हैं। एक अधिकारी ने बताया कि 21 जून को सबसे अधिक टीके मध्य प्रदेश में लगे ,इसके बाद कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और असम का स्थान रहा।

उन्होंने कहा कि महिलाएं टीका लेने के मामले में पुरुष से अब भी काफी पीछे हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को टीका प्राप्त करने वालों में 46 फीसदी महिलाएं जबकि 53 फीसदी पुरुष थे। पॉल ने कहा कि महिलाओं में जागरुकता पैदा करने की जरूरत है और उन्हें आगे लाना है।

महामारी के हालात और टीकाकरण की स्थिति पर एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए अधिकारी ने कहा, “ 21 जून 2021 को ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की गई --एक दिन में 88.09 लाख टीके लगे ।” अधिकारी ने बताया इनमें से 36.32 प्रतिशत टीके शहरी इलाकों में और 63.68 फीसदी ग्रामीण क्षेत्रों में लगाई गई हैं। सरकार ने कहा कि टीकाकरण जनवरी के मध्य में शुरू हुआ और तब से भारत ने 22 जून की दोपहर तीन बजे तक कोविड-19 टीकों की 29.16 करोड़ खुराकें लगा दीं हैं।

सरकार ने यह भी कहा कि देश में कोरोना वायरस की स्थिति में सुधार हो रहा है, लेकिन कोविड-19-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने पर जोर दिया। उसने कहा कि सात मई को संक्रमण के मामलों की चरम स्थिति की तुलना में भारत के दैनिक कोविड-19 मामलों में लगभग 90 प्रतिशत की गिरावट आई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News