इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर हो जाएंगे सस्ते, सरकार ने बढ़ाई फेम-2 सब्सिडी, जानें किन वाहनों पर मिलेगा फायदा

2021-06-13T14:53:55.643

नेशनल डेस्क: भारत में आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदना पहले के मुकाबले सस्ता होने वाला है। केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी बढ़ाकर ईवी निर्माताओं पर बोझ कम करने का फैसला किया है। सरकार ने फेम-2 (FAME-2) स्कीम में बदलाव कर दिया है जिसके अनुसार अब इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के लिए इंसेंटिव अमाउंट को 10,000 रुपए से बढ़ाकर 15,000 रुपए प्रति किलोवाट कर दिया गया है।

फेम-2 में किए गए इस बदलाव में इंसेंटिव अमाउंट बढ़ाने का मतलब है कि 1 किलोवाट की बैटरी वाले इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर अब 15000 रुपए इंसेंटिव मिलेगा। इसके अलावा 2 किलोवाट बैटरी वाले टू व्हीलर पर अब 30,000 रुपए का इंसेंटिव दिया जाएगा। इससे टू व्हीलर की कीमतों में कमी आएगी। सरकार के इस कदम का सीधा फायदा उन ग्राहकों को मिलेगा जो एक नया इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने वाले हैं।

भारत की तेजी से उभरे रही इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन कंपनियों में एथर एनर्जी भी शामिल है। इस कंपनी ने सबसे पहले अपने ग्राहकों को इस बढ़ी हुई सब्सिडी का फायदा पहुंचाते हुए अपने Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर को सस्ता कर दिया है। एथर एनर्जी ने एलान किया है कि FAME II सब्सिडी संशोधन के बाद Ather 450X की कीमत अब 14,500 रुपए सस्ती होगी। हम अगले कुछ दिनों में ऑन-रोड कीमतों और अन्य जरूरी डिटेल्स की घोषणा करेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी घोषणा के अनुसार फेम-2 के तहत सब्सिडी हासिल करने के लिए, किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर को सिंगल चार्ज पर 80 किलोमीटर की दूरी तय करने होगी और वह 40 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंचता होना चाहिए। भारत सरकार द्वारा निर्धारित फेम-2 मानकों के अनुसार, सिर्फ हाई-स्पीड वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर, जिनमें 250 वॉट से ज्यादा पावर की इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है और जिनकी टॉप स्पीड 25 किसोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा है, वह ही FAME-II सब्सिडी के लिए पात्र हैं।

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज (EESL) अलग-अलग यूजर सेगमेंट के लिए 3,00,000 इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स की कुल डिमांड को पूरा करेगी इसी तरह इलेक्ट्रिक बसों के लिए अब 40 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों, यानी अहमदाबाद, बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई जैसे शहरों को टारगेट किया जाएगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News