Gold Price: सोने का Golden पीरियड शुरू, भारत में फिर बढ़े दाम

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2024 - 06:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः 23 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश होने के बाद सोने के दामों में पिछले तीन दिन से चल रही गिरावट का सिलसिला थम गया है और सोने के दामों में फिर से तेजी आनी शुरू हो गई है। MCX पर सोना एक फीसदी बढ़कर होकर 725 रुपये महंगा हो गया है। दरअसल ऐसा अमेरिका की न्यूयॉर्क कमोडिटी एक्सचेंज में आए सोने के दामों में बदलाव के कारण हुआ है। अमेरिका की कीमतें इस समय करीब 1.50 फीसदी बढ़कर 2388 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया है। इसी कारण भारत में भी MCX पर सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। इस तेजी का असर सोमवार को भारतीय बाजार में भी देखने को मिलेगा।

गौरतलब है कि पिछले तीन दिन में भारत में सोने की की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है और सोना तीन दिनों में 6700 रुपये तक सस्ता हो गया था। दरअसल, ऐसा बजट में सोने के इंपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी को 10 से घटाकर 6 फीसदी करने पर हुआ था। इससे बजट की घोषणा के बाद ही सोने के दाम 4000 रुपये तक गिर गए थे। इसके साथ ही चांदी के दाम में भी गिरावट देखने को मिली थी। लेकिन घरेलू कारणों के कारण सोने चांदी की कीमतों में आई गिरावट का सिलसिला अब थमता नजर आ रहा है और अब इन दोनों कीमती धातुओं की कीमतों पर अब ग्लोबल मार्केट का असर नजर आना शुरू हो गया है।
 

न्यूयॉर्क कमोडिटी एक्सचेंज चांदी 27.99 डॉलर पर खुली और इसने कारोबार सेशन के दौरान 28.22 डॉलर का उच्चतम स्तर छू लिया था। खबर लिखे जाने तक कॉमैक्स पर चांदी का भाव 27.89 डॉलर चल रहा था, जबकि सोना कौमेक्स पर 2363.80 डॉलर पर खुला और कारोबारी सेशन के दौरान इसने 2389.70 का हाइप बनाया और इस समय 2384.20 पर ट्रेड कर रहा है। जानकारों का मानना है कि अमेरिका में महंगाई के आने वाले आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है और यदि महंगाई के आंकड़े बाजार की उम्मीद के मुताबिक आते हैं तो आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतें फिर बढ़ेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News