माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी से एयरलाइंस और ट्रेन सेवाएं ठप, नहीं हो पा रही विमान की लैंडिंग

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 02:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क:   माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन के चलते दुनियाभर में विंडोज पर काम करने वाले आईटी सिस्टम्स, कंप्यूटर और लैपटॉप शुक्रवार को अचानक बंद पड़ गए। इस बीच अधिकांश विमान कंपनियों, बैंक, स्टॉक एक्सचेंज, विदेशी रेल सेवाएं और मीडिया हाउस का कामकाज ठप पड़ गया है। भारत सहित पूरे विश्व में भुगतान प्रणालियां (Payment Systems ) भी प्रभावित हुईं हैं। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी आने से दुनियाभर में एयरलाइंस और ट्रेन सेवाएं ठप हो गई हैं। सबसे ज्यादा परेशानी हवाई सेवाओं को लेकर है, क्योंकि लैंडिंग नहीं हो पा रही है।
 
शुक्रवार को भारत में बड़े पैमाने पर उड़ान में देरी हुई, जिसका सबसे अधिक खामियाजा दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, पुणे और मुंबई हवाई अड्डों को भुगतना पड़ा। दुनिया भर में विंडोज वर्कस्टेशनों पर ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ एरर स्क्रीन देखे जाने के बाद न केवल एयरलाइंस, बैंक, टेलीकॉम कंपनियां, टीवी और रेडियो ब्रॉडकास्टर सहित व्यवसाय प्रभावित हुए।

इस रुकावट के कारण एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा एयरलाइंस और स्पाइसजेट सहित कई एयरलाइनों की बुकिंग और चेक-इन सेवाएं प्रभावित हुईं। कई एयरलाइनों ने हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का सहारा लिया और यात्रियों से हवाई अड्डे पर जल्दी पहुंचने का अनुरोध किया।

 जहां मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे ने औसतन 51 मिनट की देरी दर्ज की, वहीं दिल्ली के आईजीआई हवाईअड्डे की सेवाओं में लगभग 40 मिनट की देरी देखी गई। 
PunjabKesari

इंडिगो का बयान
इंडिगो ने कहा है कि हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इस दौरान एक साथ कई बुकिंग न करें। हम समस्या के समाधान के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और आपके धैर्य की सराहना करते हैं।   इंडिगो ने कहा है कि तकनीकी कारण कॉन्टैक्ट सेंटर में काफी कॉल आ रहे हैं. आप तभी कॉल करें यदि आप अगले 24 घंटे में यात्रा कर रहे हैं।


एयर इंडिया का बयान
एयर इंडिया ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के आउटेज के कारण उसके सिस्टम "अस्थायी रूप से प्रभावित" हुए जिसके परिणामस्वरूप देरी हुई। बजट एयरलाइन स्पाइसजेट ने कहा कि उसे उड़ानों पर अपडेट प्रदान करने में तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। एयरलाइन ने एक्स पर पोस्ट किया, "हमारी टीम इस मुद्दे को सुलझाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News