India G20: जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना पहुंची भारत, साझेदारी समझौते पर  किए हस्ताक्षर

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2022 - 05:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत की G20 देशों की अध्यक्षता शुरू होने के बाद जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक नई दिल्ली के दौरे पर हैं। इस दौरान बेयरबॉक ने दिल्ली में गांधी स्मृति में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की और इसके बाद  विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ मुलाकात की।  जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक विदेश मंत्री जयशंकर के साथ बैठक में व्यापक प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी के समझौते पर हस्ताक्षर किए। बेयरबॉक ने इस मौके पर कहा, मैंने गांधी स्मृति से भारत की अपनी यात्रा शुरू की। जब मैंने आज गांधी के अंतिम कदमों का अनुसरण किया तो मुझे पूरी तरह से पता चला कि भारत की स्वतंत्रता की राह वास्तव में आसान नहीं थी।  

 

इस मौके पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि हमारी रणनीतिक साझेदारी  दो दशकों से अधिक पुरानी है और वास्तव में अधिक राजनीतिक आदान-प्रदान, निरंतर बढ़ते व्यापार, अधिक निवेश से मजबूत हुई है है।  जयशंकर ने आगे कहा आज हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों के अलावा दिन के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इसमें यूक्रेन में संघर्ष, हिंद-प्रशांत सामरिक स्थिति शामिल रही।  

 

भारत पहुंचने से पहले जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक ने कहा, 'भारत की यात्रा करना दुनिया के छठे हिस्से की यात्रा करने जैसा है। मैं दिल्ली में गतिशीलता समझौते पर हस्ताक्षर करूंगी, जिससे लोगों को एक दूसरे के देश में अध्ययन, शोध, काम करने में आसानी होगी। हम रणनीतिक साझेदारी से परे भारत के साथ आर्थिक, सुरक्षा नीति सहयोग को भी मजबूत करना चाहते हैं यह शब्द केवल खोखली बातें नहीं है।'

 


इंटरनेशनल डेस्कः भारत की G20 देशों की अध्यक्षता शुरू होने के बाद जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक नई दिल्ली के दौरे पर हैं। इस दौरान बेयरबॉक ने दिल्ली में गांधी स्मृति में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की और इसके बाद  विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ मुलाकात की।  जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक विदेश मंत्री जयशंकर के साथ बैठक में व्यापक प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी के समझौते पर हस्ताक्षर किए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News