कश्मीर के खादी ग्रामोद्योग में धूमधाम से मनाई गई ‘गांधी जयंती’

punjabkesari.in Monday, Oct 02, 2017 - 03:29 PM (IST)

श्रीनगर  : खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (के.वी.आई.सी.) पांपोर में सोमवार को धूमधाम से गांधी जयंती मनाई गई। राष्ट्रपिता बापू को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए के.वी.आई.सी. पांपोर में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिनमें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पी.एम.ई.जी.) के तहत विशेष अभियान, स्वच्छ भारत अभियान, स्कूली छात्रों के बीच चित्रकारी प्रतियोगिता और पौधारोपण अभियान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में के.वी.आई.सी. के सहायक निदेशक (प्रभारी कश्मीर) अनिल कुमार शर्मा, खादी संस्थानों के सचिवों, कर्मचारियों, छात्रों और अन्य लोगों ने बापू की मूर्ति पर फूलमालाएं चढ़ाई और उनका नमन किया।

पीएमईजीपी के तहत 200 आवेदन प्राप्त
के.वी.आई.सी. में गांधी जयंती पर पी.एम.ई.जी.पी. के तहत आयोजित विशेष अभियान के दौरान 200 आवेदन प्राप्त किए गए। इस संबंध अनिल कुमार ने पी.एम.ई.जी. के आवेदन भरने वालों को संबोधित करते हुए योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। आवदेनकर्ताओं जिनमें ज्यादातर लड़कियां थी, को योजना के बारे में पैंपलेंट भी दिए गए।


स्वच्छ भारत के तहत सफाई अभियान
इसके बाद ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत सफाई अभियान चलाया गया जिसमें अनिल कुमार शर्मा, कर्मचारियों, छात्रों और अन्य लोगों ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने परिसर की सफाई की और भविष्य में भी परिसर को साफ रखने का संकल्प लिया। इस संबंध में के.वी.आई.सी. के सहायक निदेशक (प्रभारी कश्मीर) अनिल कुमार शर्मा ने कहा कि आज महात्मा गांधी की 148वीं जन्मदिवस पर जहां पूरे देशवासी स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम को सफल बना कर बापू को श्रद्धांजलि दे रहे हैं, वहीं, कार्यालय में इन कार्यक्रमों का आयोजन करके हमने भी बापू को श्रद्धांजलि दी। अनिल ने कहा कि ध्यान देने वाली बात यह है कि महात्मा गांधी के जीवन का मंत्र था, ‘स्वच्छता ईश्वर है’। अपने जीवनकाल में महात्मा गांधी ने स्वच्छता के लिए लोगों को प्रेरित और जागरुक किया था। उनके कदमों पर चलकर भारत सरकार ने देश को 2019 तक ‘क्लीन इंडिया’ बनाने का संकल्प लिया है।
कर्मचारियों को संबोधित करते हुए अनिल ने कहा कि गांधी जी अहिंसा के पुजारी होने के साथ ही स्वच्छता पसंद करते थे। हमें उनके द्वारा दिखाये गये मार्ग पर चलने के साथ ही स्वच्छता का पूरा ध्यान रखना होगा। हमें अपने घर व उसके आस-पास व अपने नगर को भी साफ रखना चाहिये। उन्होंने स्व. लाल बहादुर शास्त्री को भी नमन करते हुये कहा कि शास्त्री जी जो कहते थे वही करते भी थे, वह सच्चाई के अग्रदूत थे। उनका भारत के विकास में महत्पूर्ण योगदान रहा है।

परिसर में लगाए लगाए पौधे
वहीं, पौधारोपण अभियान भी चलाया गया जिसके केन्द्र के कर्मचारियों, प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली लड़कियों और अन्य लोगों ने पौधे लगाए।
अनिल जो पी.एम.टी.सी. पांपोर के प्रिंसीपल भी हैं ने कहा कि परिसर में पौधारोपण अभियान चलाया गया। केन्द्र के कर्मचारियों और प्रशिक्षुओं ने परिसर में पौधे लगाकर आसपास रहने वालों को ग्रीनरी के बारे में जागरुक कराया।

चरखा और तिरंगा की तस्वीर बनाने वाले को मिला प्रथम पुरस्कार
गंाधी जयंती पर के.वी.आई.सी. पांपोर में स्कूली बच्चों के लिए आयोजित चित्रकारी प्रतियोगिता के दौरान 7वीं कक्षा के छात्र ने चरखा और तिरंगा की तस्वीर बना कर प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। चित्रकारी प्रतियोगिता में लगभग 60 बच्चों ने हिस्सा लिया। बच्चों को केन्द्र द्वारा सभी सामना मुहैया करवाया गया। प्रतियोगिता के दौरान बच्चों ने विभिन्न विषयों पर चित्र बनाएं। हालांकि, चरखा और राष्ट्र ध्वज की तस्वीर बना कर साकिब फयाज ने प्रथम पुरस्कार हासिल किया। दूसरे पुरस्कार मुस्कान जबकि तीसरा उकबा ने प्राप्त किया। बच्चों के लिए चाय-पान की व्यवस्था की गई थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News