Walt Disney World: डिज्नी वर्ल्ड के रोलर कोस्टर पर झूला लेते समय 5 साल के बच्चे को आया हार्ट अटैक, मौत

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 03:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  फ्लोरिडा के वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड में एक परिवार के लिए मौज-मस्ती का दिन अचानक एक बुरे सपने में बदल गया, जब उनके 5 वर्षीय बच्चे को रोलर कोस्टर की सवारी के दौरान कार्डियक अरेस्ट हो गया। परिवार, बच्चे की जिद पर, तेज रफ्तार वाले एक रोमांचक रोलर कोस्टर की सवारी करने गया था, जिसकी गति 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक थी। सवारी शुरू होने के कुछ ही सेकंड बाद, बच्चे की सांसें थमने लगीं, और उसकी हालत बिगड़ गई।

बच्चे की मां, क्रिस्टी टैगले, ने बताया कि जैसे ही उन्होंने बच्चे की हालत देखी, उन्होंने तुरंत सवारी को रुकवाया और बच्चे को सीपीआर देना शुरू किया। डिज़्नी के कर्मियों ने तुरंत मदद की और बच्चे को हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल ले जाया गया। डॉक्टरों ने जांच के बाद बताया कि बच्चे को कैटेकोलामाइनर्जिक पॉलीमॉर्फिक वेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया (CPVT) नामक एक दुर्लभ हृदय रोग है, जिसमें अत्यधिक उत्तेजना या शारीरिक गतिविधि के कारण कार्डिएक अरेस्ट हो सकता है।

इस घटना ने सवाल खड़ा कर दिया कि क्या इतने छोटे बच्चों को अत्यधिक तेज रफ्तार वाले झूलों पर जाने की अनुमति देनी चाहिए। माता-पिता को इस तरह के निर्णय लेते समय अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है, खासकर जब छोटे बच्चों की सुरक्षा का सवाल हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News