1 मई से 18+ का हर शख्स लगा सकेगा टीका, रजिस्ट्रेशन करने के लिए जान लें पूरी प्रक्रिया

2021-04-20T13:52:37.557

नेशनल डेस्क:  कोरोना के खिलाफ देश की जंग अब और तेज होने जा रही है। अब 1 मई से 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगेगा।  सरकार ने टीकाकरण अभियान में ढील देते हुए राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति भी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश के शीर्ष डॉक्टरों के साथ विचार मंथन के बाद यह फैसला लिया गया है।

PunjabKesari

जान लें Vaccination की पूरी प्रक्रिया

  • सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • कोविन ऐप या आरोग्य सेतु ऐप पर हो सकता है रजिस्ट्रेशन
  •  जरूरी डीटेल  और एक पहचान पत्र अपलोड करना होगा।
  • ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी जारी रहेगी।
  •  रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट जैसे वैलिड आईडी कार्ड जरूरी होंगे।

PunjabKesari
अगले महीने शुरू होगा टीकाकरण अभियान
अगले महीने से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत टीका निर्माता अपनी केंद्रीय औषधि प्रयोगशालाओं (सीडीएल) से हर महीने जारी खुराकों की 50 प्रतिशत आपूर्ति केंद्र सरकार को देंगे और बाकी 50 प्रतिशत आपूर्ति को वे राज्य सरकारों को तथा खुले बाजार में बेचने के लिए स्वतंत्र होंगे। एक सरकारी बयान के अनुसार टीका उत्पादकों को राज्य सरकारों को और खुले बाजार में उपलब्ध होने वाली 50 प्रतिशत आपूर्ति की कीमत एक मई, 2021 से पहले घोषित करनी होगी। इसी मूल्य के आधार पर राज्य सरकारें, निजी अस्पताल, औद्योगिक प्रतिष्ठान आदि पक्ष टीका निर्माताओं से टीकों की खुराक खरीद सकेंगे।

PunjabKesari
45 साल से उपर वालों के लिए नि:शुल्क है वैक्सीन
निजी अस्पतालों को केंद्र सरकार के माध्यम से आने वाली खुराकों के अतिरिक्त 50 प्रतिशत आपूर्ति से ही विशेष रूप से अपनी टीकों की खेप खरीदनी होगी। बयान के अनुसार निजी टीका उत्पादकों को अपने स्व-निर्धारित मूल्य को पारदर्शिता के साथ घोषित करना होगा और इस माध्यम से सभी वयस्क (18 साल से अधिक उम्र के लोग) टीका लगाने के लिए पात्र हो जाएंगे। स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर रहकर काम करने वाले लोगों और 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण पहले की तरह सरकारी केंद्रों पर नि:शुल्क होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने की अनुमति देने का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में लिया गया।

 


Content Writer

vasudha

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static