एक अप्रैल से 45 साल के ऊपर वाले सभी लोगों को लगेगी वैक्सीन, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

03/23/2021 8:29:02 PM

नेशनल डेस्क: कोरोना वैक्सीनेशन के अभियान को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा अहम निर्णय लिया है। देश में एक अप्रैल से वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाया जा रहा है। अब 45 साल से अधिक उम्र वाले हर व्यक्ति को कोरोना की वैक्सीन लग सकेगी। इसी बीच, भाजपा ने आज असम विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया है। जेपी नड्डा ने ऐलान किया कि असम में सही NRC को लागू करेंगे, सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों को पालन करेंगे। वहीं, पीएम मोदी ने संसदीय दल की बैठक में बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में एक भी दिन का भी अवकाश नहीं लिया है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

1 अप्रैल से 45 साल के ऊपर के सभी लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन की डोज लेने पर उम्र के प्रतिबंध को हटा दिया है। मोदी कैबिनेट में ये फैसला लिया गया। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऐलान किया कि 1 अप्रैल के बाद से 45 साल से ऊपर का कोई भी हो, वैक्‍सीन लगवा सकता है। उन्होंने कहा कि अप्रैल से 45 साल के ऊपर सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। जावड़ेकर ने कहा कि आज तक पूरे देश में 4,85,00,000 लोगों को कोरोना वैक्सीन के डोज़ लगे हैं। 80,00,000 लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ भी लग चुकी है। पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 32,54,000 वैक्सीन के डोज़ दिए गए हैं।

असम चुनाव के लिए बीजेपी का संकल्प पत्र जारी
भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने आगामी असम विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। इस दौरान उन्होंने 5 साल की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि राज्य में पहले समस्याओं का जमावड़ा था। नड्डा ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में हमारा उद्देश्य जाति, माटी और बेटी को सशक्त करना रहा है। संस्कृति की रक्षा, असम की सुरक्षा और समृद्धि के लिए हम प्रतिबद्ध रहे हैं और इसे लेकर हम चले हैं। जेपी नड्डा ने ऐलान किया कि असम में सही NRC को लागू करेंगे, सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों को पालन करेंगे। घुसपैठियों की पहचान की जाएगी. इसके अलावा असम में परिसीमन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। 

पीएम मोदी ने 21 साल के दौरान नहीं ली कोई छुट्टी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा सांसदों से मंगलवार को कहा कि महामारी के दौरान सीमाओं पर तनाव, चक्रवातों और भूकंप जैसी कठिनाइयों के बावजूद भारत मजबूत होकर उभरा तथा पूरी दुनिया ने इसके सामर्थ्य को महसूस किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि उल्लेख किया कि वह दो दशक से अधिक समय से सार्वजनिक पद पर हैं, पहले मुख्यमंत्री के रूप में और अब प्रधानमंत्री के रूप में, उन्होंने एक भी दिन का अवकाश नहीं लिया है।

लॉकडाउन का 1 साल:करोड़ों नौकरियां गईं व खोया मानसिक सुकून
देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है। इसी बीच देश के कई राज्यों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू के साथ ही अन्य कई पाबंदियां बढ़ा दी गई हैं। कोरोना के मामले फिर बढ़ने से लोगों की चिंता भी बढ़ गई है क्योंकि पिछले साल मार्च में ही कोरोना केस में बढ़ोत्तरी हुई थी और तब 23 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। लॉकडाउन को एक साल हो चला है लेकिन कई लोग अब उसके दंश से उभर नहीं पाए हैं।

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने IED ब्लास्ट से उड़ाई बस, डीआरजी के 3 जवान शहीद
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर मंगलवार को एक बस को उड़ा दिया जिसमें तीन जवान शहीद हो गए हैं जबकि कई अन्य जवान घायल हुए हैं। राज्य के पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने ‘भाषा' को बताया नारायणपुर जिले के कड़ेमेटा और कन्हरगांव के बीच नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर सुरक्षा बलों के बस को उड़ा दिया। घटना में तीन जवान शहीद हो गए हैं।

BJP आई सत्ता में तो बांग्लादेशी घुसपैठियों को असम में नहीं रहने देंगे
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को असम में चुनाव प्रचार करते हुए कहा कि अगर भाजपा सत्ता में आई तो बांग्लादेशी घुसपैठियों को असम में नहीं रहने दिया जाएगा। असम के लुमडिंग में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि पड़ोसी देश से घुसपैठ को रोकने के लिए भाजपा सरकार ने असम में समूची भारत-बांग्लादेश सीमा पर इलेक्ट्रॉनिक निगरानी प्रणाली स्थापित कर दी है।

भतीजा एंड कंपनी खा रही बंगाल के लोगों का पैसा
विधानसभा चुनावों को लेकर बंगाल की राजनीति चरम पर है। पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और भरतीय जनता पार्टी के बीच का मुकाबला काफी दिलचस्प बनता जा रहा है। आज एक बार फिर भाजपा के वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री अमित शाह बंगाल की धरती से हुंकार भर रहे हैं। शाह ने बंगाल के गोसाबा में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज गंगासागर के पवित्र तीर्थ की इस भूमि पर आकर मैं अपने आपको सौभाग्यशाली मानता हूं। 

क्वारंटीन में नहीं थे देशमुख, शरद पवार को दी गई गलत जानकारी
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को दावा किया कि गृह मंत्री अनिल देशमुख की जांच में कोविड-19 की पुष्टि होने के बाद उनके क्रियाकलाप के बारे में राकांपा अध्यक्ष शरद पवार को सही सूचना नहीं दी गई। फडणवीस ने मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में यह भी दावा किया कि राज्य में महा विकास आघाडी सरकार ने राज्य के खुफिया विभाग की एक ठोस रिपोर्ट पर “कार्रवाई” नहीं की जिसमें पुलिस अधिकारियों के तबादले और नियुक्ति में भ्रष्टाचार के संबंध में हुई बातचीत का ऑडियो था।

रविशंकर प्रसाद ने साधा महाराष्ट्र सरकार पर निशाना, कहा- वहां 'विकास' नहीं 'वसूली' है
भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ‘वसूली की, वसूली द्वारा और वसूली के लिए' है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में भी ‘खेला' हो रहा है, वहां जो कुछ हो रहा है, वह ‘विकास' नहीं है, वह ‘वसूली' है। प्रसाद ने कहा कि महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन के घटक दल नहीं जानते कि राज्य में क्या हो रहा है, सरकार कौन चला रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि झूठ बोलने के लिए बाध्य किए जाने के बाद राकांपा अध्यक्ष शरद पवार की विश्वसनीयता पर दाग लग गया है।

कोर्ट ने बरकरार रखी AAP विधायक सोमनाथ भारती की सजा, हिरासत में लिए गए
दिल्ली की एक अदालत ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के सुरक्षा कर्मचारियों पर हमला करने और सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट करने के लिए AAP विधायक सोमनाथ भारती को 2016 के एक मामले में दोषी बरकार रखा। उन्हें जो 2 साल जेल की सजा सुनाई गई थी, उसे जज ने बरकरार रखा। जबकि उनकी अपील को आंशिक रूप से खारिज कर दिया। सजा सुनाए जाने के तुरंत बाद सोमनाथ भारती को हिरासत में लिया गया। राऊज एवेन्यू कोर्ट की मजिस्ट्रेट कोर्ट ने सोमनाथ भारती दो साल की कैद और एक लाख जुर्माने की सजा सुनाई थी. भारती ने राऊज एवनेयु कोर्ट की मजिस्ट्रेट कोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी।

 

 









 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News